पीएम नरेंद्र मोदी को संयुक्त अरब अमीरात का सर्वोच्च सम्मान, सियोल शांति, चैम्पियन ऑफ द अर्थ के बाद इस वर्ष का तीसरा बड़ा वैश्विक अवार्ड

 Edited By: Rupesh Sahu

Published on 04 Apr 2019 04:07 PM, Updated On 04 Apr 2019 04:00 PM

नई दिल्ली। दक्षिण कोरिया के सियोल शांति पुरस्कार के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक और बड़ा सम्मान मिलने जा रहा है। वैश्विक नेता के रुप में स्थापित हो चुके पीएम मोदी को अब यूएई सम्मानित करेगा। संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायेद अल नहयन पीएम नरेंद्र मोदी को जायद मेडल से सम्मानित करेंगे। अबुधाबी के क्राउन प्रिंस और सेना के डिप्टी सुप्रीम कमांडर शेख मोहम्मद बिन जायेद ने गुरुवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी। यूएई का जायेद मेडल किसी देश के राष्ट्राध्यक्ष को दिया जाने वाला सबसे बड़ा सम्मान है। पीएम नरेंद्र मोदी को यह सम्मान दोनों देशों के बीच दोस्ती और कूटनीतिक संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के लिए दिया गया है। प्रधानमंत्री मोदी से पहले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय, सऊदी अरब के किंग सलमान और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को भी यह सम्मान दिया जा चुका है।

ये भी पढ़ें- कमरतोड़ महंगाई से पाक पस्त, भारत से संबंध बहाल करने अमेरिका से गिड़...

इस्लामिक राष्ट्र से संबंध सुधारने में निभाई बड़ी भूमिका
यूएई के प्रिंस क्राउन शेख मोहम्मद ने ट्वीट में कहा, 'दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध विकसित करने और अलग-अलग क्षेत्रों में सहयोग के नए आयाम बनाने के लिए हम अपने दोस्त भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जायेद मेडल देकर अपनी प्रशंसा व्यक्त करते हैं'। उन्होंने भारतीय समाज की विविधता, सहिष्णुता, सह-अस्तित्व और सम्मान की संस्कृति की भी तारीफ की।

ये भी पढ़ें- ऐंटी सैटलाइट मिसाइल परीक्षण पर चीन की सधी प्रतिक्रिया, कहा- सभी देश...

इस वर्ष मोदी को मिल चुके दो ख्यातिलब्ध सम्मान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इसी साल फरवरी में दक्षिण कोरिया के सियोल शांति पुरस्कार से भी नवाजा गया था। मोदी यह पुरस्कार पाने वाले 14वें व्यक्ति थे। मोदी ने पुरस्कार में मिली 1.30 करोड़ की रकम को नमामि गंगे प्रोजेक्ट के लिए दे दी थी। इसके अलावा पर्यावरण के क्षेत्र में योगदान के लिए मोदी को इसी साल संयुक्त राष्ट्र का चैम्पियन ऑफ द अर्थ अवॉर्ड दिया गया था। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने नई दिल्ली में मोदी को इस सम्मान से नवाजा था।

Web Title : PM Narendra Modi's highest honor in UAE Seoul Peace the Champion of the Earth after the third greatest honor of this year

जरूर देखिये