YouTube पर वीडियो देखकर सिखी ATM क्लोनिंग, फिर छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों के लोगों को लगाया चूना | police arrested a criminal who involve in ATM Fraud case

YouTube पर वीडियो देखकर सिखी ATM क्लोनिंग, फिर छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों के लोगों को लगाया चूना

YouTube पर वीडियो देखकर सिखी ATM क्लोनिंग, फिर छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों के लोगों को लगाया चूना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : June 7, 2019/11:37 am IST

रायपुर: पुलिस ने एटीएम क्लोनिंग कर लोगों को चूना लगाने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। आरोपियों ने प्रदेश के कई हिस्सों में घूम—घूमकर लोगों को तीन दिन के भीतर 10 से ज्यादा लोगों को लगभग 3 लाख रुपए का चूना लगाया है। मामले की शिकायत मिलने पर पुलिस ने साहसी गैंग के सदस्य को हरियाणा के बरवाला से धर दबोचा है। पूछताछ के दौरान आरोपी ने बताया कि उसने यूट्यूब पर वीडियो देखकर क्लोनिंग सीखी है। फिलहाल पुलिस आरोपी को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है साथ गैंग के अन्य सदस्यों की तलाश कर रही है।

Read More: पूर्व मंत्री असलम शेर खान ने राहुल गांधी को लिखा पत्र, कार्यकारी कांग्रेस अध्यक्ष बनने की जताई इच्छा

मिली जानकारी के अनुसार अर्जुनी निवासी छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल प्रथम वाहिनी भिलाई पदस्थ आरक्षक महावीर निर्मलकर अपनी शादी के लिए गांव आया हुआ था। इस दौरान 20 मई को पैसे की जरूरत पड़ने पर महावीर गुंडरदेही स्थित एसबीआई एटीएम में पैसे निकालने पहुंचा। यहां एएटीएम में पहले ही दो लोग मौजूद थे। पहली बार में महावी से पैसा नहीं निकला तो वहां मौजूद युवक ने महावीर से कार्ड ले लिया और दोबार एटीएम मशीन में डाला। इस बार पैसे निकल गए। पैसे लेकर जैसे ही म​हावी घर पहुंचा मोबाइल में मैसेज आने लगे, देखा तो उसके खाते से 65 हजार कट चुके थे, जबकि उसने मात्र 10 हजार ही निकाले थे। इसके बाद बैंक जाकर बात करने पर बताया गया कि पैसे रायपुर के किसी एटीएम से निकाले गए हैं। ​मामले को लेकर महावीर ने थाने में शिकायत दर्ज कराई थी।

Read More: मंत्री अकबर ने अधिकारियों को दिए निर्देश, कहा- जनता की समस्या का प्राथमिकता से करें निराकरण

वहीं, दूसरी ओर साहसी गैंग के लोगों ने कचादुर निवासी डोगेन्द्र चन्द्राकर को भी अपना शिकार बनाया था। 20 मई को ही डोगेंद्र ने एसबीआई एटीएम से पैसे निकाले थे। इस दौरान भी आरोपियों ने मदद के नाम पर डोगेंद्र का एटीएम क्लोन कर लिया और उसके खाते से भी 50 हजार उड़ा लिए।

Read More: ऐसी क्या बात हुई कि CMO पर भड़क गए पूर्व विधायक, की मारपीट

एटीएम फ्रॉड की शिकायत मिलने पर पुलिस ने गुण्डरदेही, दुर्ग, धमतरी, रायपुर, बालोद सहित कई जिलों के एटीएम के सीसीटीवी फूटेज निकलवाए और इस आधार पर आरोपियों की पतासाजी की। फूटेज के आधार पर पुलिस ने हरियाणा के बरवाला आश्रम से साहसी गैंग के सदस्य सोनू को धर दबोचा है। पूछताछ के दौरान आरोपी सोनू ने बताया कि गैंग में 4 लोग हैं जो क्लोनिंग कर लोगों को चूना लगाते हैं। गैंग के सदस्यों का नाम भीम सिंह साहसी, सीनू साहसी, मुकेश साहसी है। किसी घटना को अंजाम देने से पहले सभी लोग मिलकर प्लान बनाते हैं, फिर वारदात को अंजाम देते हैं। साहसी गैंग पिछले 5 साल से ठगी करने में लगी हुई है।

Read More: मेडिकल यूनिवर्सिटी ने रद्द किया 24 MDS स्टूडेंट्स का दाखिला, बिना NEET परीक्षा 

सोनू ने आगे बताया कि सिर्फ छत्तीसगढ़ ही नहीं बल्कि पंजाब के लुधियाना, जालधर एवं मोहबा सहित कई राज्यों के कई बड़े शहरों में वारदात को अंजाम दे चुके हैं। पहले पाॅकेटमारी, ट्रेनो मे जेवरात की चोरी एवं एटीएम बदली जैसी घटनाओ को करना स्वीकार किया। गैंग का हर एक सदस्य अपने आप मे मास्टर माइण्ड है घटना को सफाई से करना जानते है। आरोपी सोनू साहसी के मुताबिक आज से 06 माह पूर्व ग्राम हाण्डा गांव मे असम पुलिस का रेड पड़ा था, जहां से गैंग के 02 व्यक्ति एटीएम क्लोनिंग के मामले मे जेल गए थे। यह घटना आसपास के क्षेत्र मे बहुत चर्चित हुआ, जिसे यू ट्यूब मे देखकर एटीएम क्लोनिंग और क्लोनिंग करने वाली स्कीमर मशीन के बारे में हमें जानकारी मिली और यह भी पता चला कि अमेजन कंपनी से यह मशीन ऑनलाइन आर्डर पर मिल जाता है।

<iframe width=”1019″ height=”573″ src=”https://www.youtube.com/embed/cOa5hX979Io” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>