छत्तीसगढ में 17 जनवरी से शुरू होने वाला पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम स्थगित, कोरोना टीकाकरण के कारण लिया गया फैसला | Polio vaccination program postponed from January 17 in Chhattisgarh

छत्तीसगढ में 17 जनवरी से शुरू होने वाला पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम स्थगित, कोरोना टीकाकरण के कारण लिया गया फैसला

छत्तीसगढ में 17 जनवरी से शुरू होने वाला पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम स्थगित, कोरोना टीकाकरण के कारण लिया गया फैसला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : January 10, 2021/11:27 am IST

रायपुर। 17 जनवरी से शुरू हो रहे पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम को छत्तीसगढ में स्थगित कर दिया गया है। कार्यक्रम स्थगित करने के लिए केंद्र सरकार ने राज्य को आधिकारिक निर्देश भेज दिए हैं। बताया जा रहा है कि यह आदेश कोरोना के टीकाकरण के लिए चलने वाले अभियान के कारण दिया गया है। केंद्र सरकार का मानना है कि इससे कोरोना वैक्सिनेशन अभियान प्रभावित हो सकता है।

read more: रिश्वतखोर सहायक संचालक निलंबित, अनुदान चेक के एवज में हितग्राहियों से लेता था पैसे

राज्य टीकाकरण अधिकारी डा. अमर सिंह ठाकुर के अनुसार केंद्र से मिले पत्र में कार्यक्रम अगले आदेश तक स्थगित रखने के लिए कहा गया है। केंद्र सरकार के निर्देश के बारे में जिलों को जानकारी भेजी जा रही है। बता दें छत्तीसगढ़ सहित पूरे देश में 17 से 19 जनवरी तक पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम प्रस्तावित था। लेकिन 16 जनवरी से देशभर में कोरोना के वैक्सिनेशन की बात सामने आ गई। पोलियो टीकाकरण, कोरोना वैक्सिनेशन को प्रभावित ना कर दे, इसे लेकर केंद्र सरकार ने यह फैसला लिया है।

read more: माड़ की झाड़ू से देश की राजधानी हो रही चकाचक, सीएम बघेल ने फूलझाडू …

इस आदेश से छत्तीसगढ़ में लगभग 25 लाख और रायपुर में साढ़े 3 लाख बच्चे प्रभावित होंगे। कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम के तहत 17 जनवरी को बूथ में शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की दवा देनी थी। इसके अलावा 18 और 19 जनवरी को घर-घर जाकर छूटे हुए बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जानी थी।