अंतिम चरण में 59 सीटों पर मतदान शुरु, पीएम मोदी की उम्मीदवारी वाली वाराणसी सीट पर सभी की निगाह, बंगाल में सुबह से लगी मतदाताओं की कतारें

 Edited By: Rupesh Sahu

Published on 19 May 2019 06:56 AM, Updated On 19 May 2019 06:45 AM

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में आज 59 सीटों पर मतदान हो रहा है। पीएम मोदी की उम्मीदवारी वाली वाराणसी सीट पर भी आज ही मतदान हो रहा है। वोटों की गिनती 23 मई को होगी। सातवें चरण में पंजाब में 13, उत्तर प्रदेश में 13, पश्चिम बंगाल में नौ, बिहार और मध्य प्रदेश में आठ-आठ, हिमाचल प्रदेश में चार, झारखंड में तीन और चंडीगढ़ की एकमात्र लोकसभा सीट पर मतदान हो रहा है। अंतिम चरण में 10.01 करोड़ से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं। इस चरण में 918 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी।बता दें कि निर्वाचन आयोग ने मतदान को बेहतर तरीके से संपन्न कराने के लिए 1.12 लाख मतदान केंद्र बनाए हैं।

ये भी पढ़ें- मोदी के केदारनाथ दौरे पर आचार्य प्रमोद का तंज, कहा- रावण भी पापों का प्रायश्चित करने पहुंचा था

पणजी विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव जारी
आज ही पणजी विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव कराया जा रहा है। पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद ये सीट रिक्त हो गई थी। इसके साथ ही तमिलनाडु की चार विधानसभा सीटों-सुलूर, अरवाकुरुचि, ओत्तापिदरम (सुरक्षित) और तिरुपरंकुंद्रम पर भी आज वोटिंग कराई जा रही है। यूपी में सभी की निगाहें वाराणसी सीट पर हैं, जहां मोदी के मुख्य प्रतिद्वंद्वियों में कांग्रेस के अजय राय, सपा-बसपा महागठबंधन की उम्मीदवार शालिनी यादव शामिल हैं। इस सीट पर कुल 25 उम्मीदवार मैदान में हैं।

ये भी पढ़ें- चुनाव आयोग को ममता बनर्जी की चिट्ठी, कहा- इस बार पश्चिम बंगाल में निष्पक्ष

यूपी- पंजाब में 13-13 सीटों पर मतदान जारी
केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा गाजीपुर और यूपी बीजेपी के अध्यक्ष महेंद्रनाथ पांडेय चंदौली सीट से चुनाव मैदान में हैं। इस चरण में भाजपा उत्तर प्रदेश में 11 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है। वहीं, सहयोगी दल अपना दल (सोनेलाल) दो सीटों-मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज से चुनाव लड़ रहा है। मिर्जापुर से फिलहाल केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल सांसद हैं। पंजाब में शिरोमणि अकाली दल प्रमुख सुखबीर सिंह बादल और केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल और हरदीप सिंह पुरी समेत 278 उम्मीदवारों चुनाव मैदान में हैं। छह लाख मतदाताओं वाली चंडीगढ़ लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद एवं भाजपा उम्मीदवार किरण खेर के खिलाफ पूर्व रेल मंत्री और कांग्रेस उम्मीदवार पवन कुमार बंसल चुनाव मैदान में हैं। अभिनेता से नेता बने सनी देओल, पंजाब कांग्रेस के मुखिया सुनील जाखड़ और आप की पंजाब इकाई के प्रमुख भगवंत मान के अलावा भी कई बड़े उम्मीदवारों का फैसला आज ईवीएम में कैद हो जाएगा।
पंजाब में 13 में से ज्यादातार सीटों पर शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठबंधन और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला हो रहा है।

ये भी पढ़ें- मंत्री कवासी लखमा की बड़ी पहल, तेंदूपत्ता का नगद भुगतान कराने के लिए निर्देश

पश्चिम बंगाल- बिहार में कांटे की टक्कर
पश्चिम बंगाल की नौ सीटों-कोलकाता उत्तर और कोलकाता दक्षिण, दमदम, बारासात, बशीरहाट, जाधवपुर, डायमंड हार्बर, जयनगर (सुरक्षित) और मथुरापुर (सुरक्षित) पर वोटिंग चल रही है। बिहार में सातवें चरण के मतदान में चार केंद्रीय मंत्रियों-रविशंकर प्रसाद, रामकृपाल यादव, आर के सिंह और अश्विनी कुमार चौबे सहित 157 उम्मीदवारों के लिए जनता वोट कर रही है। बिहार में सबकी नजरें पटना साहिब पर हैं जहां से नरेंद्र मोदी मंत्रालय के सबसे प्रमुख सदस्यों में एक रविशंकर प्रसाद कांग्रेस उम्मीदवार और बीजेपी के टिकट पर दो बार इस सीट पर जीत चुके शत्रुघ्न सिन्हा के खिलाफ मैदान में हैं। झारखंड में पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन सहित 42 उम्मीदवारों चुनाव मैदान में हैं। झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) प्रमुख और आठ बार सांसद रहे सोरेन दुमका सीट से फिर चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपा ने उनके खिलाफ सुनील सोरेन को मैदान में उतारा है। मध्य प्रदेश में देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगौन और खंडवा सीटों पर मतदान हो रहा है। वहीं, हिमाचल प्रदेश में कल चार लोकसभा सीटों पर 45 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला आज मतदाता कर रहे हैं।

दीजिए जवाब और जीतिए इनाम, आप सब से अनुरोध है इसे शेयर जरूर करें

Question 1 - देश का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा ?
Question 2 - देश में इस बार किसकी सरकार बनेगी ?
Question 3 - देश में किस पार्टी को मिलेगी बहुमत ?
Question 4 - चौकीदार का सियासी जुमला किसे फायदा पहुंचाएगा ?
Question 5 - छत्तीसगढ़ में सिटिंग सांसदों को बदलना बीजेपी के लिए फायदेमंद होगा ?
Question 6 - क्या छत्तीसगढ़ में कांग्रेस विस चुनाव वाला करिश्मा दोहरा पाएगी ?
Question 7 - क्या लोकसभा चुनाव में महागठबंधन असरदार होगा ?
Question 8 - क्या राफेल मुद्दे से कांग्रेस को फायदा पहुंचेगा ?
Question 9 - क्या एयर स्ट्राइक बीजेपी को चुनावी फायदा देगी ?
Question 10 - क्या इस बार वेस्ट बंगाल में बीजेपी कामयाब होगी ?
Question 11 - क्या राम मंदिर पर इस बार भी बीजेपी को वोट मिलेंगे ?
Question 12 - क्या कश्मीर के फ्रंट पर मोदी सरकार नाकाम रही है?
Question 13 - क्या आतंकवाद के खिलाफ मोदी सरकार की निति प्रभावी रही ?
Question 14 - क्या मप्र, छग, राजस्थान में बीजेपी का प्रदर्शन अच्छा रहेगा ?
Question 15 - क्या मध्य प्रदेश में बीजेपी प्रभावी प्रदर्शन करेगी ?
Question 16 -क्या दिग्विजय सिंह भोपाल का चुनाव जीत पाएंगे ?
Question 17- क्या छत्तीसगढ़ में इस बार मोदी लहर है ?
Question 18- क्या प्रियंका गाँधी कांग्रेस के लिए गुडलक साबित हो पाएंगी 

 

Web Title : Polling started in 59 constituencies today Que of voters engaged in morning in Bengal

जरूर देखिये