सिर्फ ठंडा पानी ही नहीं, बल्कि फलों-सब्जियों को 7 दिनों तक ताजा रखता है यह देसी फ्रीज, ऑनलाइन मार्केट में बढ़ी डिमांड

Reported By: Akhilesh Shukla, Edited By: Deepak Dilliwar

Published on 06 Jun 2019 05:55 PM, Updated On 06 Jun 2019 05:55 PM

भानुप्रतापपुर: महंगाई के दौर में सुख सुविधाओं की हर चीजें आम आदमी की पहुंच से दूर है। इसी के चलते गर्मी के राहत दिलाने के लिए भानुप्रतापपुर ब्लाक के ग्राम बांसला गांव के युवक ने देसी ​फ्रीज का इजात किया है। बताया जा रहा है 35 वर्षिय युवक द्वारा यह फ्रीज लगभग 7 दिनों तक सब्जियों और फलों को ताजा रखने में कारगर है। बता दें कि देसी फ्रीज बनाने वाले इस युवक को छत्तीसगढ़ सरकार ने 2011-12 में तत्कालीक राज्यपाल शेखर दत्त से सम्मानीत हो चुके है।

Read More: पूर्व वित्त मंत्री जेटली के स्वास्थ्य को लेकर याचिका दायर, याचिकाकर्ता ने मोदी सरकार पर लगाए गंभीर आरोप

भानुप्रतापपुर ब्लाक के ग्राम बांसला गांव को नई पहचान दिलाने वाले परमेश्वर चक्रधारी ने यूट्यूब वीडियो देख कर कई दिनों के सफल प्रयास कर मिट्टी का फ्रिज बनाया है। देसी फ्रीज में हरे सब्जी व फल भी रखा जा सकता है जो काफी दिनों तक ताजा रहता है। इलेक्ट्रिक फ्रिज से अच्छा रिज्लट आया है और इसमें ठंडा पानी भी रखा जा सकता है। देसी फ्रीज में आराम से नल चालू कर पानी पिया जा सकता है। परमेश्वर चक्रधरी मिट्टी के अनेक प्रकार के वस्तुओं का निर्माण करते हैं और रायपुर के किसी बड़े व्यापारी से संपर्क कर ऑनलाइन अपने सामनों को बेचते हैं। परमेश्वर के कार्य को देखते हुए पूर्व राज्यपाल शेखर दत के हाथों से राज्यस्तरी पुरस्कार से भी समानित किया जा चुका है। परमेश्वर चाय पीने की कप से लेकर पूरे डिनर सेट मिट्टी से बनाते हैं और मिट्टी व सीमेंट के विभिन प्रकार से मूर्तियों का आकार देते हैं।

Read More: मुस्लिम छात्रा ने अदालत में लगाए ‘अल्लाह हू अकबर’ के नारे, 42 साल के लिए पहुंची जेल

परमेश्वर चक्रधारी ने बताया कि मुझे राज्यपाल द्वारा राज्य स्तरीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया तो उनका मनोबल और बढ़ गया। इसके बाद मैने उनके लिए फ्रीज बनाया जो इलेक्ट्रानिक फ्रीज नहीं खरीद सकते। मैने यूट्यूब पर वीडियो देखकर इस फ्रीज का निर्माण किया है। मेरे दिमाग में यह बात बात तब आई जब देखा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बच्चों के लिए दूध ले जाते हैं जो रखे-रखे गर्म हो जाता है। तब मैंने यह सोचा की आगनबाड़ी के बच्चों के लिए फ्रीज का निर्माण किया जाए।

Web Title : Potter make desi fridge

जरूर देखिये