पेट्रोल पंप में काम करने वाले का बेटा बना UPSC टॉपर, कहा- बेचना पड़ा था घर.. | Pradeep singh son of a petrol pump worker tops the UPSC, said - had to sell the house

पेट्रोल पंप में काम करने वाले का बेटा बना UPSC टॉपर, कहा- बेचना पड़ा था घर..

पेट्रोल पंप में काम करने वाले का बेटा बना UPSC टॉपर, कहा- बेचना पड़ा था घर..

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : August 4, 2020/10:16 am IST

इंदौर। यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 का फाइनल रिजल्ट मंगलवार को घोषित कर दिया है। इंदौर के प्रदीप सिंह ने देश में सर्वोच्च स्थान हासिल किया है,पिछली बार इसी परीक्षा में प्रदीप की 93वीं रैंक थी,लेकिन इस बार आल ओवर इंडिया में 26वां स्थान के साथ ही मध्यप्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया है।

Read More News: भारत में ट्रायल होगी ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन, दी गई मंजूरी
यूपीएससी टॉपर प्रदीप सिंह के परिवार की आर्थिक स्थिति नहीं है। पिता पेट्रोल पम्प में काम कर चुके है,पंप बंद होने के बाद फ़िलहाल ट्रांसपोर्टेशन का काम करते है। मां हाउस वाइफ है, जबकि प्रदीप का भाई निजी कम्पनी में काम करते हैं। वहीं एक समय ऐसा भी आया जब कोचिंग के लिए घर को बेचना पड़ा गया था। दरअसल प्रदीप सिंह मूलरूप से बिहार के गोपालगंज के रहने वाले हैं। वर्तमान इनका परिवार मध्य प्रदेश के इंदौर में रहता है। प्रदीप जब पांच साल के थे तब उनका परिवार गोपालगंज से इंदौर आकर रहने लगा था।

Read More News: प्रदेश में भारी वित्तीय संकट, वेतन- पेंशन दिए जाने के पड़े लाले ! लॉकडाउन ने बढ़ाई मुसीबत

प्रदीप बताते हैं कि उनके दादा ने अंतिम इच्छा जताई थी कि उसका पोता सिविल सर्विसेज में जाकर देशसेवा करें और आज प्रदीप ने उनके सपने को साकार किया। हालांकि प्रदीप ने यूपीएससी परीक्षा 2018 में सफलता हासिल की थी, उस समय अपने पहले ही प्रयास में प्रदीप 93वां स्थान हासिल की थी।

Read More News: सुबह 5 बजे तक रहेगा कर्फ्यू, जिम- योग संस्थान खोलने पर आज होगा फैसला

बता दे परीक्षा में कुल 829 कैंडिडेट्स चुने गए हैं। इनमें जनरल के 304, ईडब्ल्यूएस के 78, ओबीसी के 251,एससी के 129 और एसटी के 67 कैंडिडेट्स शामिल हैं।

Read More News: पूर्व सीएम कमलनाथ आज करेंगे के ‘हनुमान चालीसा’ का पाठ, अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन से पहले करेंगे बजरंगबली का आव्हान

 
Flowers