2018 तक लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराने की तैयारी

Reported By: Pushpraj Sisodiya, Edited By: Pushpraj Sisodiya

Published on 05 Oct 2017 11:39 AM, Updated On 05 Oct 2017 11:39 AM

निर्वाचन आयोग 2018 तक लोकसभा और विधानसभा चुनाव संपन्न करने की तैयारी कर रहा है, भोपाल में निर्वाचन आयुक्त ओपी रावत ने बताया कि ये हम नहीं बता सकते की लोकसभा और विधानसभा के चुनाव एक साथ कब कराए जा सकेंगे लेकिन हमारी तैयारी 2018 तक चुनाव के लिए ज़रूरी संसाधन जुटाने का है. 

ये भी पढ़ें- ढाई लोग चला रहे सरकार: अरुण शौरी

ओपी रावत ने बताया केन्द्र सरकार ने पूछा था कि लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराने के लिए उन्हें किन-किन आवश्यक चीजों की ज़रुरत पड़ेगी. जिसके जवाब में निर्वाचन आयोग ने नई ईवीएम एवं वीवीपीएटी मशीनें खरीदने के लिए केन्द्र से कोष की मांग की थी. जो हमें मिल भी गया है.

ये भी पढ़ें- ''ताजमहल गुलामी की निशानी, गिराने में योगी सरकार का देंगे साथ''

रावत ने आगे बताया, कि ‘‘सितंबर 2018 तक चुनाव आयोग लोकसभा एवं विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराने के लिए आवश्यक संसाधन जुटाने में सक्षम हो जाएगा. लेकिन, एक साथ चुनाव कराने संबंधी अन्य जरूरी प्रावधान करने का दायित्व केंद्र सरकार का है.’’ उन्होंने कहा कि हम यह नहीं बता सकते कि लोकसभा और विधानसभा के चुनाव एक साथ कब से कराए जा सकेंगे.

ये भी पढ़ें- दिल्ली विवेक विहार थाने की एसएचओ बनी विवादित धर्मगुरू राधे मां !

उन्होंने कहा, ‘‘निर्वाचन आयोग लोकसभा एवं विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराने के लिए आवश्यक संसाधन सितंबर 2018 तक जुटाने में सक्षम हो जाएगा.’’ ओपी रावत ने कहा, ‘‘वीवीपीएटी खरीदी के लिए हमें 3400 करोड़ रूपये मिले हैं और ईवीएम मशीनों की खरीदी के लिए 12,000 करोड़ रूपये मिले हैं.’’

ये भी पढ़ें- नर्सों ने डॉक्टर से फोन पर बात करते हुए कर दिया सिजेरियन..

देश में पहली बार गुजरात के विधानसभा चुनाव में वीवीपीएटी मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा. ओपी रावत ने बताया कि केन्द्र से पैसा मिलने के बाद चुनाव आयोग ने वीवीपीएटी और ईवीएम की खरीदी के लिए आर्डर दे दिये हैं. सितंबर 2018 तक इस मकसद के लिए निर्वाचन आयोग को 40 लाख मशीनें मिल जायेंगी.

 

ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए हमार फेसबुक पेज और ट्विटर से ज़रुर जुड़ें-

वेब डेस्क, IBC24

Web Title : Preparation of Lok Sabha and Assembly elections together by 2018

जरूर देखिये