राष्ट्रपति पर लगा सत्ता का दुरूपयोग करने का आरोप, देना पड़ सकता है पद से इस्तीफा | President Donald Trump Impeachment Voting And Updates

राष्ट्रपति पर लगा सत्ता का दुरूपयोग करने का आरोप, देना पड़ सकता है पद से इस्तीफा

राष्ट्रपति पर लगा सत्ता का दुरूपयोग करने का आरोप, देना पड़ सकता है पद से इस्तीफा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : December 19, 2019/3:59 am IST

अमेरिका: आगामी दिनों में होने वाले चुनाव से पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मुसीबतों में फंसते नजर आ रहे हैं। दरअसल बुधवार को हाउस ऑफ रिप्रजंटेटिव में डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पास हो गया। डेमोक्रेटिक-बहुमत वाले सदन में डोनाल्ड ट्रंप के पक्ष में 230 में से महज 197 वोट पक्ष में पड़े। अमेरिकी इतिहास में ट्रंप तीसरे ऐसे राष्ट्रपति हैं जिनके खिलाफ महाभियोग आया।

Read More: सरकारी भवनों, स्कूलों और आश्रम में लिख दिया सरकार विरोधी नारे, कलेक्टर ने दिए जल्द मिटाने के निर्देश

मिली जानकारी के अनुसार डोनाल्ड ट्रंप पर उच्च अपराधों और दुष्कर्म के आरोपों के अलावा अपने पद का दुरुपयोग करते हुए यूक्रेन के राष्ट्रपति को दो डेमोक्रेट नेताओं के खिलाफ जांच के लिए दबाव बनाने का आरोप है। इस मामले को लेकर अधिकतर सांसदों ने टंप के खिलाफ महाभियोग चलाए जाने के पक्ष में मतदान किया।

Read More: MP Assembly: शीतकालीन सत्र का आज तीसरा दिन, कई अहम मुद्दो को लेकर सदन में हंगामे की उम्मीद

Read More: नगर पंचायत के इन तीन वार्डों में किसी भी पार्टी को नहीं मिला उम्मीदवार, पिछले 5 से नहीं चुना गया कोई पार्षद

हालां​कि अपने आरोपों ऊपर को सिरे से खारिज कर दिया है, उन्होंने कहा है कि ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि 2020 के चुनाव में उन्हें सत्ता से बाहर किया जा सके। महाभियोग डेमोक्रेट सांसदों के शक्ति के अप्रत्याशित एवं असंवैधानिक दुरुपयोग को दर्शाता है। अमेरिकी विधायी इतिहास की लगभग ढाई शताब्दी में कभी ऐसा नहीं हुआ।

Read More: रेप के मामले में बरी होते ही युवक ने नाबालिग को शादी का झांसा देकर फिर से लूट ली नाबालिग की आबरू, FIR दर्ज

Read More: चुनाव प्रचार के अंतिम दैर में जगदलपुर, धमतरी और राजनांदगांव प्रवास पर सीएम भूपेश बघेल, सभाओं को करेंगे संबोधित

जानिए क्या है महाभियोग प्रक्रिया
डेमोक्रेटिक पार्टी के बहुमत वाले निचले सदन में इस मुद्दे पर मतदान किया जा रहा है। अगर निचले सदन में प्रस्ताव साधारण बहुमत से पारित हो जाता है तो उसके बाद रिपब्लिकन पार्टी के बहुमत वाली सीनेट में ट्रंप के खिलाफ जांच शुरू होगी।

Read More: छत्तीसगढ़ में कड़ाके की ठंड, पेंड्रा में तापमान 7 डिग्री, बचने के लिए अलाव का सहारा ले रहे लोग

अगर राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ दो तिहाई बहुमत के साथ अभियोग सिद्ध हो जाते हैं तो वह अमरीकी इतिहास में महाभियोग की प्रक्रिया के चलते पद से हटाए जाने वाले पहले राष्ट्रपति होंगे। लेकिन महाभियोग चलाने से पहले उन्होंने इस्तीफा दे दिया था क्योंकि उन्हें पता था कि मामला सीनेट तक पहुंचेगा और उन्हें इस्तीफा देना पड़ सकता है। हालांकि, फिलहाल ऐसा हो पाना मुश्किल है।

Read More: ‘कबीर सिंह’ की एक्ट्रेस कियारा आडवाणी बोली- इस वजह से होना चाहती हूं प्रेग्नेंट..

 
Flowers