7 को दमोह जिले के प्रवास पर रहेंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, जनजातीय सम्मेलन सहित इन कार्यक्रमों में होंगे शामिल | President Ramnath Kovind to stay in damoh district on 7th

7 को दमोह जिले के प्रवास पर रहेंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, जनजातीय सम्मेलन सहित इन कार्यक्रमों में होंगे शामिल

7 को दमोह जिले के प्रवास पर रहेंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, जनजातीय सम्मेलन सहित इन कार्यक्रमों में होंगे शामिल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : March 6, 2021/12:21 pm IST

दमोह: राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द 7 मार्च को पूर्वान्ह 11.30 बजे दमोह जिले के ग्राम सिंग्रामपुर में मुख्य अतिथि के रूप में राज्य-स्तरीय जनजातीय सम्मेलन में शामिल होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्यपाल आनंदीबेन पटेल एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे। कार्यक्रम में केन्द्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संस्कृति एवं पर्यटन प्रहलाद सिंह पटेल, केन्द्रीय राज्य मंत्री इस्पात मंत्रालय फग्गन सिंह कुलस्ते, जनजातीय कार्य मंत्री सुमीना सिंह मांडवे और नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे।

Read More: नहीं थम रहा रफ्तार का कहर, ट्रक ने 12 साल के मासूम को कुचला, परिजनोंने सड़क पर शव रखकर किया हंगामा

इस मौके पर राष्ट्रपति सिंगौरगढ़ किले के संरक्षण कार्य के शिलान्यास कार्यक्रम में भी शामिल होंगे। कार्यक्रम का आयोजन संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार और जनजातीय कार्य विभाग मध्यप्रदेश शासन संयुक्त रूप से कर रहा है।

Read More: विपत्तिग्रस्त-पीड़ित महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने दिया जा रहा प्रशिक्षण, बनेंगी परिवार का सहारा

ऐतिहासिक विरासत को प्रदर्शित करती फिल्म का होगा प्रदर्शन
कार्यक्रम में सिंग्रामपुर की ऐतिहासिक विरासत को प्रदर्शित करती वीडियो फिल्म का प्रदर्शन होगा। इसके साथ ही रानी दुर्गावती की वीरगाथा पर एकलव्य विद्यालयों के विद्यार्थी सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति देंगे। इस मौके पर जनजातीय विभाग की पुस्तिका ‘बानगी‘ का विमोचन और जनजातीय कलाकारों द्वारा कला प्रशिक्षण वर्चुअल क्लास के पोर्टल ‘आदिरंग डॉट कॉम‘ का शुभारंभ भी राष्ट्रपति करेंगे। पोर्टल का निर्माण वन्या प्रकाशन द्वारा किया गया है।

Read More:  21वीं सदी का युवा ही भारत को बनाएगा जगतगुरु, मंत्री उषा ठाकुर ने नेहरू युवा केंद्र के युवा प्रशिक्षण कार्यक्रम में कही ये बात

जनजातीय वर्ग के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को पुरस्कार वितरण
राष्ट्रपति इस मौके पर जनजातीय वर्ग के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को शंकरशाह और रानी दुर्गावती पुरस्कार से पुरस्कृत करेंगे। सिंग्रामपुर पहुँचने के पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द रानी दुर्गावती की मूर्ति पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे और वृक्षारोपण कार्यक्रम में भी शामिल होंगे।

Read More: निर्माण कार्यों की गुणवत्ता से नहीं होगा समझौता, मंत्री गोपाल भार्गव ने ​अधिकारियों को दिए निर्देश