वर्चुअल सम्मेलन में ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने की भारत की सराहना, पीएम मोदी ने दिया भारत आने का न्यौता | Prime Minister Modi expresses gratitude to Australian PM at virtual conference, invites to come to India

वर्चुअल सम्मेलन में ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने की भारत की सराहना, पीएम मोदी ने दिया भारत आने का न्यौता

वर्चुअल सम्मेलन में ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने की भारत की सराहना, पीएम मोदी ने दिया भारत आने का न्यौता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : June 4, 2020/7:24 am IST

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी आज ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन के साथ भारत की पहली वर्चुअल द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन की शुरुआत की। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि भारत ऑस्ट्रेलिया के साथ अपने सम्बन्धों को व्यापक तौर पर और तेज़ गति से बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। यह न सिर्फ़ हमारे दोनों देशों के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि ‘इंडो पेसिफिक’ क्षेत्र और विश्व के लिए भी आवश्यक है।

पढ़ें-देश में कोरोना के मामले में सबसे बड़ी बढ़त, बीते 24 घंटे में 9,304 केस मिले, …

पीएम मोदी ने आगे कहा कि ‘वैश्विक महामारी के इस काल में हमारी व्यापक रणनीतिक साझेदारी की भूमिका और महत्वपूर्ण रहेगी। विश्व को इस महामारी के आर्थिक और सामाजिक दुष्प्रभावों से जल्दी निकलने के लिए एक समन्वित और सहयोगात्मक दृष्टिकोण की आवश्यकता है।

पढ़ें- मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, अब श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी बंदरगाह के ना…

हमारी सरकार ने इस संकट को एक अवसर की तरह देखने का निर्णय लिया है। भारत में लगभग सभी क्षेत्रों में व्यापक रिफ़ार्म की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। बहुत जल्द ही ग्राउंड लेवल पर इसके परिणाम देखने को मिलेंगे।

पढ़ें- केमिकल फैक्ट्री में धमाके से 5 लोगों की मौत, 57 से अधिक घायल, दो गा…

प्रधानमंत्री ने ऑस्ट्रेलिया का आभार जताते हुए कहा कि ‘इस कठिन समय में आपने ऑस्ट्रेलिया में भारतीय समुदाय का, और ख़ास तौर पर भारतीय छात्रों का, जिस तरह ध्यान रखा है, उसके लिए मैं विशेष रूप से आभारी हूं।

पढ़ें- गर्भवती हथिनी को खिला दिया पटाखों से भरा अनानास, मुंह में फटने से ह…

भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंधों को और सशक्त करने के लिए यह उत्तम समय है, उत्तम मौका है। अपनी दोस्ती को और मज़बूत बनाने के लिए हमारे पास असीम संभावनाएं हैं।

पढ़ें- ताहिर हुसैन दिल्ली दंगे का मास्टर माइंड, दाखिल चार्जशीट में पुलिस न…

वहीं ऑस्ट्रेलिया के पीएम ने ने WHO के कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष का पद लेने के लिए भारत के नेतृत्व की सराहना की। ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने कहा कि ये बोर्ड की अध्यक्षता करने का महत्वपूर्ण समय है,मुझे संदेह नहीं कि भारत का नेतृत्व विशेष रूप से स्वास्थ्य क्षेत्र में विश्व स्तर पर कठिन समस्याओं से निपटने में महत्वपूर्ण होगा।

 
स्कॉट मॉरिसन के मुताबिक हम समावेशी और समृद्ध इंडो-पैसिफिक में भारत की भूमिका के लिए प्रतिबद्ध हैं, हमारा क्षेत्र आने वाले वर्षों में महत्वपूर्ण होगा। इतने कठिन समय में आपने (PMमोदी) भारत के भीतर ही नहीं बल्कि पूरे G20, इंडो-पैसिफिक और स्थिरीकरण, रचनात्मक और सकारात्मक भूमिका निभाने के लिए मैं आपको (पीएम मोदी) धन्यवाद देता हूं।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने पहले भारत-ऑस्ट्रेलिया आभासी सम्मेलन की शुरुआत की।प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना संकट के बाद ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मॉरिसन को परिवार सहित भारत आने का न्यौता दिया। उन्होंने दोनों देशों के बीच व्यापार संबंध बढ़ाने पर जोर दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि बीते कुछ साल में भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंध काफी मजबूत हुए हैं।