रूस दौरे से वापस लौटे प्रधानमंत्री मोदी, दोनों देशों के बीच इन महत्वपूर्ण मुद्दों पर बनी सहमति.. देखिए | Prime Minister Modi returns from Russia tour, both countries agree on these important issues

रूस दौरे से वापस लौटे प्रधानमंत्री मोदी, दोनों देशों के बीच इन महत्वपूर्ण मुद्दों पर बनी सहमति.. देखिए

रूस दौरे से वापस लौटे प्रधानमंत्री मोदी, दोनों देशों के बीच इन महत्वपूर्ण मुद्दों पर बनी सहमति.. देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : September 6, 2019/1:44 am IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय दौरे से स्वदेश लौट आए हैं। पीएम मोदी ने बुधवार को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की और दूसरे दिन गुरुवार को भी उन्होंने कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। इससे पहले प्रधानमंत्री ने गुरुवार सुबह जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से भी मुलाकात की थी। इसके बाद पीएम मोदी 5वें ईस्टर्न इकॉनोमिक फोरम में शामिल हुए और लोगों को संबोधित भी किया था। इसके अलावा उन्होंने बिजनेस पवेलियन का भी दौरा किया था।

पढ़ें- IPS के नाम की फेक FB ID बनाकर रिक्शा चालक ने फंसाई 3000 हाई प्रोफाइल युवतियों

मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने रूस के इस सुदूर पूर्वी इलाके का दौरा किया। उन्होंने बुधवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ वार्ता की जिस दौरान उन्होंने व्यापार एवं निवेश, तेल और गैस, परमाणु ऊर्जा, रक्षा, अंतरिक्ष और समुद्री संपर्क मार्ग में सहयोग और बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की। दोनों पक्षों के बीच रक्षा, वायु और समुद्री संपर्क मार्ग, ऊर्जा, प्राकृतिक गैस, पेट्रोलियम और व्यापार सहित 15 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए।

पढ़ें- स्कूटी पर ट्रिपल सीट चल रही थी युवती, ट्रैफिक पुलिस ने थमाया 1000 क…

रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दौरे के परिणाम से रूस और भारत और निकट आएंगे। मोदी ने 36 घंटे का दौरा समाप्त करने के बाद ट्वीट किया, ‘‘धन्यवाद रूस। यह सफल दौरा रहा।

पढ़ें- जुर्माने की मोटी रकम पर मरहम, 1000 के चालान पर हेलमेट मुफ्त देगी पु…

पूर्व चीनी सैनिक वांग शी लौटेंगे वापस

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/WPyHWkR8dnM” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>