प्रधानमंत्री मोदी आज जम्मू कश्मीर और लद्दाख को देंगे सौगात, 44 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट्स की रखेंगे नींव

 Edited By: Abhishek Mishra

Published on 03 Feb 2019 09:40 AM, Updated On 03 Feb 2019 09:40 AM

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जम्मू कश्मीर के दौरे पर रहेंगे। एक दिवसीय यात्रा के दौरान मोदी जम्मू, कश्मीर और लद्दाख भी जाएंगे। इस दौरान 44 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट्स की नींव रखने के साथ कई विकास कार्यों का उद्घाटन करके यहां के लोगों को सौगात देंगे। लोकसभा और विधानसभा चुनाव से पहले मोदी का ये दौरा काफी अहम माना जा रहा है।

पढ़ें- मनी लॉन्ड्रिंग केस में रॉबर्ट वाड्रा को मिली 16 फरवरी तक राहत

प्रधानमंत्री पंच-सरपंचों के साथ सीधी बातचीत के साथ ही रैली को भी संबोधित करेंगे। जम्मू के विजयपुर में होने वाली रैली सबसे ज्यादा अहम मानी जा रही है। बीजेपी का जनाधार जम्मू में है। इसलिए जम्मू पर फोकस करते हुए यहां करीब 35 हजार करोड़ रुपये के विकास प्रोजेक्टों का नींव रखेगी मोदी सरकार।

पढ़ें- बिहार में बड़ा रेल हादसा, सीमांचल एक्सप्रेस की नौ बोगियां पटरी से उतरीं, 7 

प्रधानमंत्री के दौरे को देखते हुए राज्‍य में सुरक्षा व्‍यवस्‍था चाकचौबंद कर दी गई है। किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए मीर वाइज उमर फारूख सहित अलगाववादी नेताओं को उनके घरों में नज़रबंद कर दिया गया है।

इन प्रोजेक्ट की देंगे सौगात-

एम्‍स: प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार पीएम मोदी आज विजयपुर और अवंतीपुरा में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (एम्‍स) की आधारशिला रखेंगे। केंद्रीय केबिनेट ने हाल ही में राज्‍य में एम्‍स के निर्माण को मंजूरी प्रदान की है। राज्‍य में एम्‍स जैसे बड़े अस्‍पताल का निर्माण स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र में बड़ा कदम होगा। इससे सीमाई क्षेत्रों में बसे लोगों को अत्‍याधुनिक स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं मिल सकेंगी। इसके साथ ही कश्‍मीरी युवाओं को डॉक्‍टरी की पढ़ाई की सुविधा अपने राज्‍य में ही मिल जाएगी।

पढ़ें- आतंकी संगठन सिमी पर पांच साल बढ़ाया गया प्रतिबंध

लद्दाख विश्‍वविद्यालय: शिक्षा के क्षेत्र में बड़ी सौगात देते हुए प्रधानमंत्री आज लद्दाख में विश्‍वविद्यालय की नींव रखेंगे। लद्दाख क्षेत्र में यह अब तक का पहला विश्‍वविद्यालय होगा। विश्‍वविद्यालय का प्रशासनिक केंद्र लेह और कारगिल में होगा। वहीं लेह, नुब्रा, कारगिल, जास्‍कर, द्रास और खलत्‍सी में क्‍लस्‍टर डिग्री कॉलेज स्थापित किए जाएंगे।

पढ़ें-सीएम बघेल ने बाराबंकी में दिया बयान,कहा- पहले गोरों से लड़े थे अब चोरों से लड़ेंगे

सौभाग्‍य स्‍कीम: प्रधानमंत्री आज केंद्र सरकार की सौभाग्‍य स्‍कीम के तहत जम्‍मू कश्‍मीर के 100 प्रतिशत घरों में विद्युतीकरण की घोषणा करेंगे। प्रधानमंत्री किश्‍तवाड़ में चेनाब नदी पर बनने वाले 624 मेगावॉट के किरू जलविद्युत प्रोजेक्‍ट की आधारशिला रखेंगे। वे दाह में 9 मेगावाट की एक जलविद्युत परियोजना की भी आधारशिला रखेंगे। वे 220 किलो वाट के श्रीनगर, अलुस्‍तेंग द्रास कारगिल लेह ट्रांसमिशन सिस्‍टम को राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने इस महत्‍वाकांक्षी प्रोजेक्‍ट की आधारशिला 2014 में रखी थी।चेनाब नदी पर पुल: प्रधानमंत्री आज सजवाल में चेनाब नदी पर 1640 मीटर लंबे दो लेन के पुल की आधारशिला रखेंगे। इस पुल के बनने के बाद सजवाल और इंद्री के बीच की दूरी 47 किमी से घटकर मात्र 5 किमी रह जाएगी।

Web Title : Prime Minister Modi will send a message to Jammu and Kashmir and Ladakh

जरूर देखिये