सकारात्मक रही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात | Prime Minister Narendra Modi will meet Chinese President Xi Jinping today

सकारात्मक रही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात

सकारात्मक रही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : September 5, 2017/4:35 am IST

चीन के शियामेन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जिनपिंग की मुलाकात काफी सकारात्म रही. विवादों को समाप्त करते हुए भारत और चीन दोनों ने शांति के रास्ते पर आगे चलने का ऐलान किया है. अब दोनों देश सारे विवाद बातचीत से ही सुलझाएंगे.

ब्रिक्स सम्मेलन में कुल पांच देशों ने हिस्सा लिया. लेकिन पूरी दुनिया की नजर सिर्फ और सिर्फ भारत और चीन पर थीं. डोकलाम विवाद  के बाद पहली बार मोदी-जिनपिंग ब्रिक्स समिट में आमने-सामने आए. लेकिन डोकलाम को लेकर दोनों देशों की तरफ से जारी हुए तल्ख बयानों का असर मोदी-जिनपिंग की मुलाकात पर बिलकुल नहीं पड़ा. दोनों बहुत गर्मजोशी से मिले और चीन के शियामेन में एक बार फिर भारत-चीन ने  शांति और विकास की राह पर आगे बढ़ने का इरादा जताया.

डोकलाम विवाद ने भारत-चीन को अपने बीच के विवादों को सुलझाने की एक नई राह दिखाई है. मोदी-जिनपिंग ने मिलकर तय किया है कि वो मतभेदों को विवाद नहीं बनने देंगे और आपसी बातचीत से ही सारी समस्याओं को सुलझाएंगे. ब्रिक्स समिट में हुई मोदी-जिनपिंग की मुलाकात से दोनों देशों के साथ दुनियाभर के अमन पसंद लोगों ने भी राहत की सांस ली है. उम्मीद है शियामेन में दिखी गर्मजोशी आगे भी रिश्तों में बनी रहेगी.