भारत की आपत्ति के बाद प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने बदला ट्रैक, पाक से नहीं रियाद से पहुंचेंगे नई दिल्ली | Prince Mohammed bin Salman of Saudi Arabia will reach New Delhi from Riyadh, Trek changed after India's objection

भारत की आपत्ति के बाद प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने बदला ट्रैक, पाक से नहीं रियाद से पहुंचेंगे नई दिल्ली

भारत की आपत्ति के बाद प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने बदला ट्रैक, पाक से नहीं रियाद से पहुंचेंगे नई दिल्ली

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : February 19, 2019/3:18 am IST

नई दिल्ली। सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान आज भारत यात्रा पर आ रहे हैं। पाकिस्तान के साथ तल्खियों के बीच बिन सलमान की यात्रा बेहद अहम मानी जा रही है। इसके पहले सऊदी अरब ने सोमवार को इस्लामाबाद में एक हाई-प्रोफाइल शिखर सम्मेलन के दौरान पाकिस्तान और भारत के बीच बढ़ते तनाव को खत्म करने का वादा किया है। सऊदी के विदेश मंत्री अदेल-अल-जुबिर ने कहा, ‘हमारी कोशिश है कि दो पड़ोसी देशों के तनाव को खत्म किया जाए। हम देखेंगे कि शांति से दोनों देशों के बीच विवादों को खत्म किया जाए।’ पुलवामा हमले के बाद सऊदी अरब ने इसकी निंदा की थी। रविवार रात पाकिस्तान पहुंचे सऊदी क्राउन प्रिंस ने इमरान खान से मुलाकात 20 बिलियन डॉलर की मदद करने की घोषणा की। सऊदी के विदेश मंत्री ने इस्लामाबाद में प्रेस कांफ्रेंस में बयान उस वक्त दिया है, जब पाकिस्तान ने दिल्ली से अपना उच्चायुक्त वापस बुला लिया है। पुलवामा हमले में आतंकी संगठन जैश -ए-मोहम्मद और पाकिस्तान की सुरक्षा एजेंसी आईएसआई की संलिप्तता के बाद भारत में पाकिस्तान के खिलाफ आक्रोश व्याप्त है।

ये भी पढ़ें- अबू धाबी के अदालतों में इस्तेमाल होने वाली तीसरी आधिकारिक भाषा बनी …

भारत बनायेगा सऊदी अरब पर दवाब
पुलवामा हमले में 40 जवानों की शहादत के बाद आतंकवाद में पाकिस्तान की भूमिका को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और क्राउन प्रिंस के बीच खास तौर पर चर्चा हो सकती है। भारत का मानना है कि सऊदी अरब की ओर से पाकिस्तान को दी जाने वाली मदद में भी कटौती की जानी चाहिए, ताकि वह इसका इस्तेमाल अपनी जमीन पर आतंकवाद को बढ़ावा देने में न कर सके।इस यात्रा में व्यापार व निवेश के अलावा द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों की मजबूती पर विशेष फोकस किया जाएगा।

ये भी पढ़ें-पाक पीएम इमरान खान बने प्रिंस के ड्राइवर, मोहम्मद बिन सलमान की खुशामद में लग…

भारत में निवेश का इच्छुक है सऊदी अरब
सऊदी प्रिंस की ओर से पाकिस्तान को दी गई मदद पर उच्च पदस्थ अधिकारियों ने सफाई पेश की है। निवेश को लेकर भारत और पाकिस्तान की कोई तुलना नहीं हो सकती। सऊदी अरब का पाकिस्तान में निवेश का मतलब है उसे राहत पहुंचाना। मगर, भारत में उनका निवेश एक मजबूत अर्थव्यवस्था में भागीदार बनना है। चीन,अमेरिका और जापान के बाद सऊदी अरब भारत का चौथा सबसे बड़ा व्यापारिक सहयोगी है।

ये भी पढ़ें- पाक आतंकियों के खिलाफ कूटनीतिक प्रयास तेज, भारत-अमेरिका मिलकर करेंग…

पाक से नहीं रियाद से आ रहे हैं बिन सलमान
सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान पाकिस्तान की यात्रा समाप्त करके वापस रियाद चले गए हैं। मंगलवार शाम को वह रियाद से नई दिल्ली पहुंचेंगे। पहले माना जा रहा था कि वह पाकिस्तान की यात्रा के बाद सीधे भारत आएंगे। भारत की आपत्ति के बाद बिन सलमान पाकिस्तान से रियाद लौट गए,जहां से मंगलवार शाम को वो नई दिल्ली पहुंचेंगे ।