हलवा रस्म के साथ शुरु हुई बजट के दस्तावेजों की छपाई, पेश होते तक बाहर नहीं निकलेंगे 100 अधिकारी | Printing of documents of central budget that started with halwa rasm

हलवा रस्म के साथ शुरु हुई बजट के दस्तावेजों की छपाई, पेश होते तक बाहर नहीं निकलेंगे 100 अधिकारी

हलवा रस्म के साथ शुरु हुई बजट के दस्तावेजों की छपाई, पेश होते तक बाहर नहीं निकलेंगे 100 अधिकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : January 21, 2019/11:57 am IST

नई दिल्ली। इस साल का केंद्रीय बजट एक फरवरी को पेश होना है। इससे पहले बजट के दस्तावेजों की छपाई आज शुरु हो गई। छपाई से पहले वित्त मंत्रालय में पारंपरिक हलवा रस्म निभाई गई। इसके तहत हलवा वितरण किया गया। वित्त मंत्री अरूण जेटली की गैरमौजूदगी में वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ल ने यह रस्म पूरी की।

इस दौरान वित्त सचिव सुभाष गर्ग और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग राज्य मंत्री पी. राधाकृष्णन भी इस समारोह में मौजूद रहे। हलवा रस्म के साथ ही आज से करीब 100 लोगों का बजट पेश होने तक नॉर्थ ब्लॉक से निकलना बंद हो जाएगा। बता दें कि हर साल बजट को अंतिम रूप देने से कुछ दिन पहले नॉर्थ ब्लॉक में वित्त मंत्रालय के ऑफिस में एक बड़ी कढ़ाई में हलवा बनाया जाता है।

यह भी पढ़ें : पिपली गैंग रेप और मर्डर केस को लेकर बीजेपी का विरोध प्रदर्शन,महिला और पुलिस के बीच झूमाझटकी 

इस कार्यक्रम में वित्त मंत्री खुद शामिल होते हैं। लेकिन इस वर्ष वित्त मंत्री अरुण जेटली बीमारी की वजह से इस समारोह में शामिल नहीं हो पाए। हलवा बनाने की रस्म काफी पहले से ही चली आ रही है. इसके पीछे कारण यही है कि हलवे को काफी शुभ माना जाता है और शुभ काम की शुरुआत भी मीठे से की जाती है।