धान का कटोरा 'छत्तीसगढ़' के किसान पैदा कर रहे Black Rice, इन ​बीमारियों के लिए है रामबाण | Production of black rice in all four development blocks of Dantewada district

धान का कटोरा ‘छत्तीसगढ़’ के किसान पैदा कर रहे Black Rice, इन ​बीमारियों के लिए है रामबाण

धान का कटोरा 'छत्तीसगढ़' के किसान पैदा कर रहे Black Rice, इन ​बीमारियों के लिए है रामबाण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : June 11, 2021/4:55 pm IST

दंतेवाड़ा: कृषि विभाग के एक्सटेंशन रिफॉर्म्स आत्मा योजना अंतर्गत जिले के चारों विकासखंडों में स्व-सहायता समूह को हल्दी एवं जिमीकंद (गजेंद्रा) की खेती को बढ़ावा देने के लिए 10 यूनिट हल्दी, 10 यूनिट जिमीकंद प्रदर्शन हेतु दिया जा रहा है, जिससे स्व-सहायता समूह के किसानों की आय में वृद्धि हो सके, इसके साथ ही इस वर्ष चारों विकासखंडों में ब्लैक राइस (जो मेडिसिनल गुणों से भरपूर है) के 49 कृषकों की 49 एकड़ में फसल प्रदर्शन किया जा रहा है। दंतेवाड़ा जिले में पहली बार चारों विकासखंडों में ब्लैक राइस का उत्पादन किया जा रहा है।

Read More: छत्तीसगढ़ के इन तीन बड़े जिलों को किया गया अनलॉक, रात 8 बजे तक खुलेंगी दुकानें, सरकारी ऑफिस में उपस्थित रहेगा पूरा स्टाफ

इस चावल की विशेषता यह है कि इसके उपयोग से हृदय को स्वस्थ एवं मजबूत रखने के लिए फार्मेशन इस्तेमाल फायदेमंद है। इसमें मौजूद फायटोकेमिकल कोलेस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रित करते हैं, और कोलेस्ट्रॉल को घटाते हैं। साथ ही यह हृदय की धमनियों में आर्थोस्क्लेरोसिस फ्लेक फॉरमेशन की संभावना कम करता है, जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक की संभावना कम होती है। मोटापा कम करने के लिए लोग चावल खाना लगभग छोड़ देते हैं, वही काले चावल बेहद फायदेमंद है, क्योकि काले चावल मोटापा को कम करने के लिए लाभदायक है। भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होने से कब्ज जैसी समस्याओं को समाप्त करता है। पेट फूलना या पाचन से जुड़ी अन्य समस्याओं में लाभ देता है। रोजाना भी इसका सेवन करने से कोई नुकसान नहीं होता है।

Read More: प्रदेश में आज 400 से भी कम मिले कोरोना संक्रमित मरीज, एक्टिव मरीजों की संख्या 5 हजार 447

काले चावल में एंथोसायनिन एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो कार्डियोवेस्कुलर और कैंसर जैसी बीमारियों से बचाने में सहायक हैं। यह प्रतिरोध क्षमता में भी इजाफा करता है। इन चावलों का गहरा रंग इनमें मौजूद विशेष एंटीऑक्सीडेंट तत्व के कारण होता है जो आपकी त्वचा व आंखों के साथ ही दिमाग के लिए फायदेमंद होता है।

Read More: छत्तीसगढ़ में तेजी से गिर रहा कोरोना का ग्राफ, आज 15 संक्रमितों की मौत, 741 नए संक्रमितों की पुष्टि

 
Flowers