राम मंदिर के प्रस्तावित नक्शे- ऊंचाई में बदलाव, 3 या 5 अगस्त को भूमिपूजन संभव, PMO तय करेगा तारीख | Proposed map of Ram temple - change in height Bhumi Pujan possible on 3 or 5 August Waiting for green signal from PMO

राम मंदिर के प्रस्तावित नक्शे- ऊंचाई में बदलाव, 3 या 5 अगस्त को भूमिपूजन संभव, PMO तय करेगा तारीख

राम मंदिर के प्रस्तावित नक्शे- ऊंचाई में बदलाव, 3 या 5 अगस्त को भूमिपूजन संभव, PMO तय करेगा तारीख

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : July 19, 2020/3:36 am IST

अयोध्या । राम मंदिर के भूमिपूजन के शुभमुहूर्त का जल्द ऐलान किया जा सकता है। शनिवार को श्रीराम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की बैठक में भूमिपूजन के लिए 3 और 5 अगस्त की तारीख तय करके पीएमओ को भेजी गई है। अब इस पर आखिरी फैसला पीएमओ करेगा कि कौन सी तारीख को राम मंदिर का भूमिपूजन किया जाए।

यह भी पढ़ें- नेपाली नागरिक का जबरन सिर मुंडाया, फिर लिख दिया ‘जय श्री राम’, 4 गि…

इसके साथ ही अब राम मंदिर में 3 की जगह 5 गुंबद बनाने का फैसला किया गया है। शनिवार को अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट की बैठक में इसको लेकर अहम फैसले हुए हैं।

यह भी पढ़ें- मोदी सरकार ने किया उपभोक्ता संरक्षण कानून में बड़ा सुधार, भ्रामक वि…

राम मंदिर के भूमि पूजन का तारीख तय करने के अलावा और भी कई फैसले किए गए हैं। प्रस्तावित राम मंदिर में 3 की जगह 5 गुंबद बनाने का फैसला किया गया है। शनिवार को अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट की बैठक में इसको लेकर अहम फैसले हुए हैं। वहीं मंदिर की कुल की ऊंचाई बढ़ाए जाने का प्रस्ताव है। जानकारी के मुताबिक पहले के राम मंदिर के नक्शे के हिसाब से मंदिर की ऊंचाई पहले 128 फीट प्रस्तावित थी,लेकिन अब मंदिर की ऊंचाई बढ़ाई जा सकती है। गुंबद और ऊंचाई के अलावा मंदिर के मुख्य परिसर का क्षेत्रफल भी बढ़ाया गया है। राम मंदिर के के लिए गठित कमेटी ने सर्वसम्मति से ये फैसला लिया है। मंदिर का संशोधित नक्शा भी जल्द तैयार कर लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- बड़ी लापरवाही: राजधानी के इस इलाके में रात भर घर में पड़ा रहा कोरोन…

पहले के नक्शे के अनुसार, नागर शैली के इस मंदिर परिसर क्षेत्र का दायरा करीब 67 एकड़ में रखा गया था, जिसे नए डिजाइन और ऊंचाई की आवश्यकता के अनुसार 100 से 120 एकड़ में विस्तारित किया जा सकता है। मंदिर की रूपरेखा तैयार होने के 15 दिन के भीतर ही नई डिजाइन के अनुसार मास्टर प्लान तैयार हो सकता है।

इससे पहले प्रस्तावित मॉडल के मुताबिक 2.75 लाख घन मीटर भू-भाग पर राम मंदिर का निर्माण तय था, पूर्व में मंदिर को दो मंजिल का बनाना तय हुआ था। इस मंदिर की लंबाई 270 फुट, चौड़ाई 140 फुट और ऊंचाई 128 फुट रखी गई है। मंदिर में 330 बीम और दोनों मंजिल पर 106-106 यानी कुल 212 खंभों वाले मंदिर में पांच दरवाजे की डिजाइन बनाई गई थी। राम मंदिर के मुख्य द्वार का निर्माण मकराना के सफेद संगमरमर से किया जाएगा। गर्भगृह के ठीक ऊपर 16.3 फीट का प्रकोष्ठ बनाया जाएगा, जिस पर 65.3 फुट ऊंचे शिखर का निर्माण होगा। संशोधित नक्शे की डिटेल आना अभी बाकि है।