अमेरिकी संसद में ग्रीन कार्ड पर लगी अधिकतम सीमा खत्म करने का प्रस्ताव पेश, भारतीयों को होगा फायदा | Proposed proposal to end the maximum limit on green card in the US Parliament

अमेरिकी संसद में ग्रीन कार्ड पर लगी अधिकतम सीमा खत्म करने का प्रस्ताव पेश, भारतीयों को होगा फायदा

अमेरिकी संसद में ग्रीन कार्ड पर लगी अधिकतम सीमा खत्म करने का प्रस्ताव पेश, भारतीयों को होगा फायदा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : February 9, 2019/5:33 am IST

नई दिल्ली। अमेरिकी सरकार के एक फैसले से अमेरिका की स्थायी नागरिकता का इंतजार कर रहे भारतीय आईटी प्रोफेशनल्स को बड़ा तोहफा मिल सकता है। दरअसल, ग्रीन कार्ड संबंधी कानून में संशोधन के लिए अमेरिकी संसद के दोनों सदनों में एक ही तरह के दो विधेयक पेश किए गए हैं। विधेयक पारित होता है तो अमेरिका की स्थायी नागरिकता का इंतजार कर रहे हजारों भारतीय प्रोफेशनल्स को फायदा मिलेगा।

पढ़ें-अमेरिकी राष्ट्रपति के विमान की तरह मिसाइल से लैस होगा भारतीय प्रधानमंत्री का …

अमेरिकी संसद में पेश विधेयक में हर देश के हिसाब से ग्रीन कार्ड पर लगी अधिकतम सीमा समाप्त करने का प्रस्ताव है। अभी अमेरिका प्रति वर्ष  लाखों लोगों को ग्रीन कार्ड देता है। हालांकि मौजूदा नियमों के अनुसार इनमें से किसी भी एक देश के लोगों को 7 फीसदी से अधिक ग्रीन कार्ड नहीं दिये जा सकते हैं।

पढ़ें-दिल्ली-मुंबई के बीच चलेगी एसी स्पेशल ट्रेन, जानें- कहां रुकेगी ट्रे…

इस नियम के कारण चीन और भारत जैसे अधिक आबादी वाले देशों के लोगों को दशकों का इंतजार करना पड़ जाता है। जाहिर है, अगर संसद में ये विधेयक पारित हो गया और कानून बन गए तो एच-1बी वीजा धारक हजारों भारतीय पेशेवरों को फायदा होगा। बीते साल अक्टूबर में डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी की एक रिपोर्ट सामने आई थी। इस रिपोर्ट में कहा गया कि पिछले दो साल में ग्रीन कार्ड धारकों की संख्या घटी है।