जनसंपर्क विभाग की छाया प्रदर्शनी, तस्वीर के जरिए बताया भूपेश सरकार की योजनाओं से जीवन में आई खुशियां | Public relations department's shadow exhibition, through pictures told the happiness brought to life by Bhupesh Sarkar's schemes

जनसंपर्क विभाग की छाया प्रदर्शनी, तस्वीर के जरिए बताया भूपेश सरकार की योजनाओं से जीवन में आई खुशियां

जनसंपर्क विभाग की छाया प्रदर्शनी, तस्वीर के जरिए बताया भूपेश सरकार की योजनाओं से जीवन में आई खुशियां

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : January 8, 2021/7:35 am IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार के दो साल 17 दिसंबर को पूरे हुए। इस अवसर पर राज्य की अनेक योजनाओं की सभी संभाग, जिला और विकासखंड स्तर पर छाया प्रदर्शनी जनसंपर्क विभाग ने लगाई। इस प्रदर्शनी को प्रदेश के हजारों ने देखा और यह महसूस किया कि यह सरकार उनके विकास के लिए बेहतर काम कर रही है।

Read More News: नए साल पर छत्तीसगढ़ के राज्य प्रशासनिक सेवा के अफसरों को मिली बड़ी सौगात, 7 अधिकारी 

एक अच्छी तस्वीर में लाखों शब्दों की ताकत होती है। तस्वीरों की इसी ताकत का इस्तेमाल जनसंपर्क विभाग ने शासन की योजनाओं को दूरदराज के गांवों तक पहुंचाने के लिए किया है। विभाग ने सरकार के दो साल पूरे होने पर संभागीय मुख्यालयों से लेकर जिलों और विकासखंड मुख्यालयों तक फोटो-प्रदर्शनी का आयोजन किया। ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की भीड़ इन प्रदर्शनियों में देखी गई।

Read More News:  रमन सिंह का पुराना पत्र वायरल कर कांग्रेस ने कहा- प्रदेश की जनता चाहती है कि आप ऐसी ही एक और चिट्ठी प्रधानमंत्री को लिखें 

तस्वीरों के जरिये योजनाओं की जानकारी उन लोगों तक भी पहुंच रही है, जिन तक अब तक साक्षरता की रौशनी नहीं पहुंच पाई। प्रदर्शनी में आए लोगों को जानकारी परक प्रचार सामाग्री का भी दिया गया। प्रदर्शनी की थीम गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ बात हे स्वाभिमान के छत्तीसगढ़ के अभिमान के रखी गई। बिलासपुर कलेक्टर सारांश मित्तर ने बताया कि, सरकार की योजनाएं, उसकी जानकारी लोगों तक आसानी से पहुंचे और लोगों का उसका लाभ मिले इसे देखते हुए सरकार के 2 साल के कार्यकाल को लेकर विकास योजनोओं की छायाचित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

Read More News: MP Ki Baat: अब दलाल गैंग पर टेढ़ी नजर! आखिर मंत्रियों को इस वक्त चेताने की जरुरत क्यों पड़ी?

इस आयोजन की खासियत यह भी रही कि प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों को विभिन्न शहरों और जिलों की ऐतिहासिकता से भी जोड़ा गया। मसलन, राजधानी रायपुर में प्रदर्शनी का आयोजन ऐतिहासिक बूढ़ातालाब स्थित स्वामी विवेकानंद उद्यान परिसर में किया गया तो जगदलपुर के सिरहासार भवन के ठीक सामने टाउन क्लब में प्रदर्शनी आयोजित की गई।

धमतरी में मकई गार्डन में फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया गया तो बीजापुर के सांस्कृतिक भवन में यह आयोजित हुई। जशपुर के बाजार डांड में प्रदर्शनी लगाई गई, बिलासपुर में रिवर व्यू रोड में चार दिनों तक लोगों ने प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस प्रदर्शनी के माध्यम से सांसदों, विधायकों, महापौरों समेत अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी जनसामान्य के साथ संवाद किया। छत्तीसगढ़ में विगत दो वर्षों में हुए विकास कार्यों, नवाचारों और शासन की लोक हितैषी नीतियों की जानकारी लेकर लोगों द्वारा इसे सराहा गया।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली सरकार के 2 वर्ष पूरे होने के अवसर पर सोशल मीडिया पर #CGSwabhimaanKe2Saal लगातार ट्रेन्ड करता रहा। रविन्द्र चौबे, केबिनेट मंत्री फाइनल वीओ निश्चित रुप से राज्य की भूपेश सरकार ने दो साल में आमजनों के लिए अनेकों विकास कार्य किए। इन योजनाओं का लाभ मिलने से लोगों के जीवन में खुशियां देखने को मिल रही है। छत्तीसगढ़ सरकार अपनी जनता के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्द है।

Read More News: ’राजा’ नहीं किसान…बढ़ा कद, बढ़ी जिम्मेदारी! क्या विपक्ष तोड़ पाएगी किसान हितैषी और मजबूत किसान पुत्र वाली छवि 

प्रदर्शनी में मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, ऐतिहासिक बूढ़ातालाब का निखरा स्वरूप, रायपुर शहर का विकास और सौंदर्यीकरण, बिजली बिल हाफ योजना, राम वन गमन पर्यटन परिपथ का विकास, वन आश्रितों के कल्याणकारी योजनाओं, नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी, ग्रामीण विकास, दाई-दीदी क्लीनिक, सार्वभौम पीडीएस, गढ़ कलेवा योजना, पौनी पसारी योजना, साफ पेयजल की आपूर्ति हमारा लक्ष्य, पढ़ई तुंहर दुआर आदि योजनाओं से संबंधित तस्वीरें प्रदर्शित की गई।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/fbC-unzYCCo” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; clipboard-write; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe> 

Read More News:  स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया मेडिकल बुलेटिन, छत्तीसगढ़ में आज 7 कोरोना मरीजों की मौत, 1010 नए 

 
Flowers