पुण्यतिथि: आज भी लोगों के ज़ेहन में ज़िंदा हैं 'जानी' | Punyathithi: Even today people are alive in the 'Johnny'

पुण्यतिथि: आज भी लोगों के ज़ेहन में ज़िंदा हैं ‘जानी’

पुण्यतिथि: आज भी लोगों के ज़ेहन में ज़िंदा हैं 'जानी'

:   Modified Date:  December 4, 2022 / 09:29 AM IST, Published Date : December 4, 2022/9:29 am IST

हिंदी फिल्म सिनेमा में बुलंद और रौबदार आवाज़ के धनी रहे राजकुमार की 3 जुलाई को पुण्यतिथि पड़ती है . 3 जुलाई 1996 को 69 साल की उम्र में उनका निधन हो गया था. राजकुमार ने हिंदी फिल्म सिनेमा को कई सुपरहिट फिल्में और यादगार किरदार दिए हैं.

राजकुमार की एक्टिंग स्टाइल, उनके सफेद जूते और उनके डायलॉग आज तक दर्शकों के ज़ेहन में ताज़ा हैं। आइये जानते हैं राजकुमार के बारे में कुछ दिलचस्प बातें। राजकुमार अभिनेताओं की उस खेप से आते हैं जो देश के बंटवारे के बाद पाकिस्तान से भारत आकर बस गए। राजकपूर, दिलीप कुमार, देव आनंद ये सभी पकिस्तान में जन्में लेकिन इनका ठिकाना बना मुंबई। बलोचिस्तान में 8 अक्टूबर 1926 को जन्में राजकुमार 40 के दशक में मुंबई आ गए। 

मूल रूप से एक कश्मीरी पंडित परिवार के इस बेटे का नाम कुलभूषण पंडित था। मुंबई पुलिस ने उनकी कद-काठी और स्नातक की डिग्री देख कर उन्हें सब इन्स्पेक्टर की नौकरी दे दी। वह मुंबई के माहिम पुलिस स्टेशन में सब इंस्पेक्टर के रूप में काम करने लगे।

बताते हैं एक बार पुलिस स्टेशन में फ़िल्ममेकर बलदेव दुबे कुछ जरूरी काम के लिए आए हुए थे। वह राजकुमार के बातचीत करने के अंदाज से काफी प्रभावित हुए और उन्होंने राजकुमार से अपनी फ़िल्म ‘शाही बाजार’ में अभिनेता के रूप में काम करने की पेशकश की। जैसे, उन्हें इस मौके का ही इंतज़ार था। राजकुमार ने तुरंत ही अपनी सब इंस्पेक्टर की नौकरी से इस्तीफ़ा दे दिया और फ़िल्म में काम करने को राजी हो गए।