सात दिनों में 7 लाख मैट्रिक टन धान की ख़रीदी, किसानों को 700 करोड़ का भुगतान | Purchased 7 lakh metric tons of paddy in seven days, payment of 700 crores to farmers

सात दिनों में 7 लाख मैट्रिक टन धान की ख़रीदी, किसानों को 700 करोड़ का भुगतान

सात दिनों में 7 लाख मैट्रिक टन धान की ख़रीदी, किसानों को 700 करोड़ का भुगतान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : December 8, 2019/12:01 pm IST

रायपुर। धान खरीदी के मुद्दे पर छत्तीसगढ़ शासन के खाद्य सचिव कमलप्रीत सिंह ने आज सर्किट हाउस रायपुर में पत्रकारवार्ता ली। उन्होंने बताया कि पूरे प्रदेश के धान खरीदी केन्द्रों में समुचित व्यवस्था की गई है। 1 दिसंबर से शुरु हुई धान खरीदी में आज तक 7 लाख 11 हज़ार मैट्रिक टन धान की ख़रीदी हुई है। जिसका 7 सौ करोड़ रुपए भुगतान भी किसानों को किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें — किसानों ने रैली निकाल सीएम भूपेश बघेल को दिया धन्यवाद, वायदा पूरा करने पर जताया आभार

कमलप्रीत ने कहा कि कोचियों और बिचौलियों पर कार्रवाई लगातार जारी है, 15 फ़रवरी 2019 तक धान ख़रीदी की अंतिम तिथि है। कमलप्रीत ने कहा कि यह बात पूरी तरह अफवाह है कि धान खरीदी के लिए शासन ने लिमिट तय कर दी है। उन्होंने बताया कि किसानों से प्रति एकड़ 15 क्विंटल धान खरीदा जाएगा।

यह भी पढ़ें — शिवसेना प्रत्याशी ने थामा कांग्रेस का हाथ, कल होगी नाम वापसी

उन्होने कहा कि सरकार किसानों को एमएसपी की अंतर राशि एक योजना बनाकर देगी। धान खरीदी केन्द्रों में क्षमता अनुसार किसानों को असुविधा से बचाने के लिए टोकन जारी करने की व्यवस्था की गई है। बता दें कि भाजपा लगातार धान खरीदी में आ रही समस्याओं को लेकर सरकार को घेर रही है।

यह भी पढ़ें — बालिका सुधार गृह से भागी लड़कियां बरामद, बस स्टैंड पर मिली दोनों बहनें