पुतिन अगले दो और कार्यकाल तक सत्ता में बने रहेंगे, रूसी राष्ट्रपति ने कानून पर किए हस्ताक्षर | Putin to remain in power for next two term, Russian President signs law

पुतिन अगले दो और कार्यकाल तक सत्ता में बने रहेंगे, रूसी राष्ट्रपति ने कानून पर किए हस्ताक्षर

पुतिन अगले दो और कार्यकाल तक सत्ता में बने रहेंगे, रूसी राष्ट्रपति ने कानून पर किए हस्ताक्षर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : April 6, 2021/11:18 am IST

मॉस्को। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को एक कानून को अंतिम अनुमति दे दी, जो उन्हें दो और कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति पद पर बने रहने की अनुमति देता है। इस नियम को अनुमति मिल जाने के बाद पुतिन के साल 2036 तक रूस की सत्ता में बने रहने की संभावना बन गई है। बता दें कि रूस में राष्ट्रपति का कार्यकाल छह साल का होता है। 

पढ़ें- परमबीर से इन सवालों का जवाब मांगेगी CBI, फैसले के खिलाफ महाराष्ट्र सरकार जाएगी सुप्रीम कोर्ट

पिछले साल एक जुलाई को हुए संवैधानिक मतदान में एक ऐसा प्रावधान भी शामिल था जो पुतिन को दो और बार राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल होने की अनुमति प्रदान करता है।पुतिन का कहना है कि वह 2024 में अपना वर्तमान कार्यकाल समाप्त होने के बाद इस बारे में विचार करेंगे कि उन्हें राष्ट्रपति पद के लिए दोबारा मैदान में उतरना है या नहीं।

पढ़ें- मुसलमानों से एकजुट हो जाने की अपील कर ममता ने ‘सेल्फ गोल’ कर दिया: प्रधानमंत्री मोदी

गौरतलब है कि 68 वर्षीय व्लादिमीर पुतिन पिछले दो दशक से अधिक समय से रूस की सत्ता में हैं। सरकार के कानूनी जानकारी पोर्टल पर जारी की गई एक प्रति के अनुसार पुतिन ने सोमवार को इस कानून पर हस्ताक्षर किए। इस कानून को अनुमति मिलने से अब वह 2024 में वर्तमान कार्यकाल पूरा होने के बाद वह अगले चुनावों में भी खड़े हो सकेंगे।

 

 
Flowers