वर्ल्ड टूर फाइनल्स का खिताब अपने नाम कर पीवी सिंधु ने रचा इतिहास, पहली भारतीय खिलाड़ी | PV Sindhu creates history by winning World Tour Finals

वर्ल्ड टूर फाइनल्स का खिताब अपने नाम कर पीवी सिंधु ने रचा इतिहास, पहली भारतीय खिलाड़ी

वर्ल्ड टूर फाइनल्स का खिताब अपने नाम कर पीवी सिंधु ने रचा इतिहास, पहली भारतीय खिलाड़ी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : December 16, 2018/10:08 am IST

बीजिंग। भारत की बैडमिंटन स्टार और वर्ल्ड की नंबर-6 खिलाड़ी पीवी सिंधु ने जापान की नोजोमी ओकुहारा को चीन के ग्वांग्झू में खेले गए फाइनल में हराकर वर्ल्ड टूर फाइनल्स का खिताब अपने नाम कर लिया है। पीवी सिंधु ने एक घंटे और दो मिनट तक चले इस मैच में वर्ल्ड की नंबर-5 खिलाड़ी ओकुहारा को सीधे सेटों में 21-19, 21-17 से हराकर अपनी पिछली हार का भी बदला ले लिया है। ओकुहारा ने सिंधु को 2017 के वर्ल्ड चैंपियनशिप के खिताबी मुकाबले में मात दी थी। इस जीत के साथ सिंधु ने अपने विरोधी के खिलाफ जीत का अंतर 7-6 कर लिया है।

ये पहला मौका है जब वर्ल्ड की नंबर-6 खिलाड़ी सिंधु ने टूर्नामेंट जीता है। इसके साथ ही वह बीडब्यूएफ वर्ल्ड टूर फाइनल्स जीतने वाली पहली भारतीय बन गई हैं। यह उनके करियर का 14वां और सीजन का पहला खिताब है। पीवी सिंधु ने जापान की नोजोमी ओकुहारा को हराकर वर्ल्ड टूर फाइनल्स का खिताब अपने नाम किया।

सिंधु ने लगातार तीसरे साल टूर्नामेंट में अपनी जगह बनाई थी। सिंधु ने विश्व रैंकिंग में 12वें स्थान पर काबिज बेवेन झांग को एकतरफा मुकाबले में 21-9, 21-15 से मात देकर नॉकआउट चरण में प्रवेश किया था। सेमीफाइनल मुकाबले में पीवी सिंधु ने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखते हुए शनिवार को 2013 की चैंपियन रतनाचोक इंतानोन को हराकर फाइनल में पहुंचने में दुसरी बार कामयाबी पाई।

यह भी पढ़ें : IBC24 से मुखातिब हुए भूपेश बघेल, कहा- कर्ज माफी के साथ जीरम हमले की जांच पहली प्राथमिकता 

वहीं, पुरुषवर्ग में समीर वर्मा को हार का सामना करना पड़ा है। चीन के शी यूकी ने 12-21, 22-20, 21-17 से सेमीफाइनल में उन्हें हरा दिया है। समीर ने पहले गेम को जीतकर अच्छी शुरुआत की थी लेकिन दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी यूकी ने अगले दोनों गेम अपने नाम कर लिए।

 
Flowers