राफेल डील, कांग्रेस ने लोकसभा और राज्यसभा में दिया विशेषाधिकार हनन का नोटिस | Rafael Deal, Congress has given notice of privilege abuses in Lok Sabha and Rajya Sabha

राफेल डील, कांग्रेस ने लोकसभा और राज्यसभा में दिया विशेषाधिकार हनन का नोटिस

राफेल डील, कांग्रेस ने लोकसभा और राज्यसभा में दिया विशेषाधिकार हनन का नोटिस

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : December 17, 2018/10:30 am IST

नई दिल्ली। राफेल डील पर केंद्र सरकार पर लगातार हमला बोल रही कांग्रेस ने इस मुद्दे पर लोकसभा और राज्यसभा में विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया है। कांग्रेस ने राफेल डील के बारे में सुप्रीम कोर्ट को गुमराह करने का आरोप लगाते हुए राज्यसभा के साथ-साथ लोकसभा में भी विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया है।

लोकसभा में पंजाब के गुरदासपुर से कांग्रेस सांसद सुनील जाखड़ ने सरकार के खिलाफ लोकसभा में विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया है। वहीं राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने भी इसी मामले में सरकार के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया है। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सोमवार को सदन में जानकारी दी कि उन्हें कुछ सदस्यों से विशेषाधिकार हनन के नोटिस मिले हैं और वे विचाराधीन हैं।

यह भी पढ़ें : हंगामे के बीच लोकसभा में तीन तलाक विधेयक पेश, कांग्रेस ने कहा- संविधान के अनुच्छेद 21 के अनुरुप नहीं 

जाखड़ ने अपने नोटिस में कहा है कि सरकार ने राफेल विमान सौदे के बारे में जानबूझकर सुप्रीम कोर्ट और सदन को गुमराह किया और इसलिए वह सरकार के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस दे रहे हैं। उन्होंने कहा, अब यह स्पष्ट हो गया है कि इस रक्षा सौदे में कीमत पर अपने पक्ष को सही ठहराने के लिए सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष गलत तथ्य रखे। सुप्रीम कोर्ट ने कैग की जिस रिपोर्ट को अपने फैसले का आधार बनाया वह रिपोर्ट अस्तित्व में ही नहीं है तथा संसद की लोक लेखा समिति के साथ साझा नहीं की गयी है। नोटिस में कहा गया है कि यह सुप्रीम कोर्ट के समक्ष महत्त्वपूर्ण तथ्यों को गलत तरीके से पेश करने का मामला है। सरकार ने न सिर्फ शीर्ष अदालत को गुमराह किया है, उसने संसद और उसकी लोक लेखा समिति पर भी कलंक लगाया है।