राहुल ने अमेरिका से किए मोदी सरकार पर हमले, वंशवाद पर बोले देश ऐसे ही चल रहा | Rahul attacks on Modi government from america

राहुल ने अमेरिका से किए मोदी सरकार पर हमले, वंशवाद पर बोले देश ऐसे ही चल रहा

राहुल ने अमेरिका से किए मोदी सरकार पर हमले, वंशवाद पर बोले देश ऐसे ही चल रहा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : September 12, 2017/11:12 am IST

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने अमेरिकी दौरे पर मंगलवार सुबह (इंडिया टाइम) बर्कली यूनिवर्सिटी के छात्रों को संबोधित करते हुए भारत की शक्ति के बारे में बताया। राहुल ने यहां देश के विकास को लेकर भी अपना विजन रखा, इसी के साथ वर्तमान सरकार पर जमकर निशाना भी साधा। कांग्रेस उपाध्यक्ष ने दावा किया कि देश में सांप्रदायिक और धु्ररुवीकरण करने वाली ताकतों ने अपने पैर पसार लिए है। उन्होने कहा कि अचानक नोटबंदी और जल्दबाजी में जीएसटी जैसी जटिल प्रणाली लागू करने से देश की अर्थव्यवस्था का पटरी से उतरने का खतरा पैदा हो गया है। पार्टियों में फैले वंशवाद के एक सवाल पर राहुल ने कहा कि पूरा देश ही ऐसे चल रहा है। उन्होंने इसके लिए एसपी प्रमुख अखिलेश यादव, डीएमके नेता स्टालिन से लेकर एक्टर अभिषेक बच्चन तक के नाम गिनाते हुए वंशवाद को सही ठहराया। 

 

राहुल के शब्दों से समझें वंशवाद, देश ऐसे ही चल रहा…..

उन्होंने कहा, वास्तव में भारत में अधिकांश पार्टियों के अंदर यह समस्या है। इसलिए हम पर ही मत जाइए। अखिलेश यादव डायनेस्ट (सत्ताधारी परिवारों के वंशज), स्टालिन भी डायनेस्ट हैं। धूमल के बेटे अनुराग डायनेस्ट हैं। यहां तक कि अभिषेक बच्चन भी डायनेस्ट हैं… भारत इस तरह से चल रहा है। इसलिए मेरा मतलब है… सिर्फ मुझ पर मत जाए… पूरा देश ऐसे चल रहा है। अंबानी अपना बिजनस चला रहे हैं और इन्फोसिस में भी यही चल रहा है… तो भारत में यह चल रहा है। मैं कांग्रेस पार्टी में बदलाव चाहता हूं। अगर आप कांग्रेस पार्टी में देखें तो ऐसे बड़ी संख्या में लोग हैं, जो वंशवाद की देन नहीं हैं। कुछ ऐसे भी लोग हैं, जिनके पिता, दादा, दादी या परदादा राजनीति में रहे हैं। वे भी हैं। मैं इस बारे में कुछ कर नहीं सकता हूं। राहुल ने कहा कि असली सवाल यह है कि जो शख्स है, क्या वह सक्षम है? क्या वह संवेदनशील है?