रेल टिकट के दामों में हो सकता है इजाफा, सब्सिडी खत्म करने बनाई जा रही योजना

 Edited By: Rupesh Sahu

Published on 10 Jul 2019 09:11 PM, Updated On 10 Jul 2019 09:11 PM

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़े उपक्रमों में शामिल भारतीय रेलवे आधुनिकीकरण की राह पर है। केंद्र की मोदी सरकार एक विकल्प पर विचार कर रही है, जिसके तहत यात्रियों को अपनी इच्छा से ट्रेन टिकट पर मिलने वाली सब्सिडी या उसका कुछ हिस्सा छोड़ने का विकल्प दिया जाएगा। इसका असर रिजर्व कोच में सफर करने वाले यात्रियों पर पड़ेगा। यदि ऐसा हुआ तो रिजर्वशन टिकट के लिए 43 फीसदी ज्यादा शुल्क चुकाना पड़ सकता है। बता दें कि वर्तमान समय में टिकट से रेलवे को कोई बड़ा लाभ नहीं होता है।

ये भी पढ़ें- टीम इंडिया की हार पर आमिर खान ने किया ट्वीट, काश कल बारिश ना हुई होती

सरकार की योजना को अमल में लाया गया तो अगले कुछ महीनों में रेलवे का सफर महंगा हो सकता है। अनुमान है कि एसी श्रेणी से इस योजना की शुरूआत हो सकती है। रेलवे की इस योजना में वातानुकूलित श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों के बाद शयनयान श्रेणी और बाद में मेमू, डेमू जैसी पैसेंजर ट्रेनों में इसे लागू किया जाएगा। इसको ऐसे समझे कि अगर कोई यात्री सब्सिडी छोड़ता है तो यात्रा के क्लास के हिसाब से AC-2 ​टायर जैसे कोच में रेल का सफर करना महंगा हो जाएगा।

ये भी पढ़ें- क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019: पीएम मोदी- राहुल गांधी ने हार पर किया ट्वीट, टीम इंडिया के फाइटिंग

भारतीय रेलवे निरंतर सुविधाओं में इजाफा कर रहा है। मोदी सरकार के कार्यकाल में इस दिशा में काफी प्रगति हुई है। बड़े स्टेशनों का कायाकल्प किया गया है। तेज गति और नई बेहतर सुविधाओं वाली ट्रेनों को पटरी पर दौड़ाया जा रहा है। इसके अलावा रेलवे से जुड़ा तकरीबन हर काम ऑनलाइन शुरु कर दिया गया है। आने वाले दिनों में इसमें और अधिक सुधार देखने को मिल सकता है।

 

Web Title : Rail ticket prices may increase Plan to end subsidy

जरूर देखिये