रेलवे की जनरल टिकट की बुकिंग अगले माह से ऑनलाइन, नहीं लगानी पड़ेगी लाइन | Railway General Ticket :

रेलवे की जनरल टिकट की बुकिंग अगले माह से ऑनलाइन, नहीं लगानी पड़ेगी लाइन

रेलवे की जनरल टिकट की बुकिंग अगले माह से ऑनलाइन, नहीं लगानी पड़ेगी लाइन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : October 23, 2018/11:54 am IST

नई दिल्ली। रेलवे ने अपने यात्रियों को दीपावली से पहले बड़ा तोहफा दिया है। रेलवे के अनारक्षित टिकट की ऑनलाइन बुकिंग पहली नवंबर से देशभर में शुरू हो जाएगी। यात्री अपने मोबाइल फोन से लंबी दूरी की ट्रेन में रेलवे के अनारक्षित टिकट सिस्टम (यूटीएस) के माध्यम से जनरल टिकट खरीद सकेंगे। इसके लिए अब टिकट काउंटर पर लंबी लाइन नहीं लगाने की जरुरत नहीं होगी।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक यूटीएस ऑन मोबाइल सेवा को 2014 में मुंबई उपनगरी सेवा, फिर दिल्ली-पलवल व चेन्नई उपनगरी सेवा में शुरू किया गया। अभी तक 15 रेलवे जोन में ये सेवा लागू की जा चुकी है। वहीं नार्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे के कटिहार, अलीपुरद्धार, लुबिंग, रंगीया तिनसुखिया व वेस्टर्न सेंट्रल रेलवे के जबलपुर, भोपाल व कोटा डिविजन में इसे शुरू नहीं किया जा सका है।

यह भी पढ़ें : कंप्यूटर बाबा के मन की बात-शिवराज ने नर्मदा के लिए कुछ नहीं किया,धर्मविरोधी सरकार नहीं रहने देंगे 

बताया गया कि 30 अक्तूबर तक बचे हुए सभी डिवीजन में ये सेवा शुरू कर दी जाएगी। इससे एक नंवबर से देशभर में मोबाइल पर जनरल टिकट बुकिंग की सेवा शुरू हो जाएगी। फिलहाल में साढ़े चार लाख यात्री प्रतिदिन ऑनलाइन जनरल टिकट बुकिंग करा रहे हैं। टिकट बिक्री की एवज में रेलवे को प्रतिदन 45 लाख रुपए की कमाई हो रही है।

यह भी पढ़ें : सीबीआई की अंदरुनी लड़ाई अदालत में,एफआईआर रद्द करने स्पेशल डायरेक्टर अस्थाना की याचिका खारिज 

इस सेवा के तहत यात्री को टिकट बुकिंग के लिए एक बार रजिस्ट्रेशन और लॉगिन करना होगा। एक पीएनआर नंबर पर चार ही यात्री सफर कर सकेंगे। किस स्टेशन से चलना और गंतव्य स्टेशन से जुड़ा जीपीएस संदेश टिकट बुकिंग के बाद आएगा। भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, पेटीएम आदि से कर सकेंगे।

वेब डेस्क, IBC24