दुनिया के सबसे ऊंचे रेल मार्ग का निर्माण, रेलवे का सरकार को प्रस्ताव- घोषित करें राष्ट्रीय परियोजना

Reported By: Sanjeet Tripathi, Edited By: Sanjeet Tripathi

Published on 18 Oct 2018 08:40 PM, Updated On 18 Oct 2018 08:40 PM

नई दिल्ली। रेलवे ने केंद्र सरकार को प्रस्ताव दिया है कि भारत-चीन सीमा से लगती सकी सामरिक रूप से महत्वपूर्ण बिलासपुर-मनाली-लेह लाइन को राष्ट्रीय परियोजना घोषित किया जाना चाहिए। रेलवे के अनुसार यह विश्व का सबसे ऊंचा रेल मार्ग होगा

रेलवे ने यह सुझाव भी दिया है कि हिमाचल प्रदेश के उप्शी और और लेह के फे के बीच 51 किलोमीटर लंबे ट्रैक का तत्काल निर्माण शुरू होना चाहिए। उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विशेष चौबे के मुताबिक परियोजना के लिए सर्वेक्षण का पहला चरण पूरा हो गया है और 465 किलोमीटर लंबी लाइन पर लागत का प्रारंभिक आकलन 83,360 करोड़ रुपए का है। रेलवे की यह सबसे कठिन परियोजना है और यह सामरिक महत्व के लिहाज से पांच सर्वाधिक महत्वपूर्ण परियोजनाओं में से एक है’।

यह भी पढ़ें : दूरसंचार विभाग और यूआईडीएआई ने किया साफ, आधार के कारण सिम बंद होने का खतरा नहीं 

उन्होंने कहा, ‘हमने सुझाव दिया है कि परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना के रूप में घोषित किया जाए क्योंकि इसके पूरा हो जाने पर इससे हमारे सशस्त्र बलों को मदद मिलेगी। पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और क्षेत्र का विकास होगा। बता दें कि किसी परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना घोषित किए जाने का यह लाभ होता है कि परियोजना के लिए अधिकांश वित्तीय मदद केंद्र सरकार द्वारा वहन करता है।

वेब डेस्क, IBC24

Web Title : Railway Proposal :

जरूर देखिये