रेलवे ने वरिष्ठ नागरिकों और महिला यात्रियों को दिया तोहफा, आरक्षित लोअर बर्थ की संख्या बढ़ाई | Railways increased number of lower births reserved for senior citizens and women travelers

रेलवे ने वरिष्ठ नागरिकों और महिला यात्रियों को दिया तोहफा, आरक्षित लोअर बर्थ की संख्या बढ़ाई

रेलवे ने वरिष्ठ नागरिकों और महिला यात्रियों को दिया तोहफा, आरक्षित लोअर बर्थ की संख्या बढ़ाई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : December 27, 2018/4:19 pm IST

नई दिल्ली। रेलवे ने वरिष्ठ नागरिकों और महिला यात्रियों को एक बड़ा तोहफा दिया है। मेल, एक्सप्रेस, राजधानी और दुरंतो जैसी ट्रेनों में वरिष्ठ नागरिकों और महिला यात्रियों के लिए लोअर बर्थ का कोटा बढ़ा दिया गया है। इस बारे में आदेश गुरुवार को जारी किया गया है।

बता दें कि अभी वरिष्ठ नागरिक, 45 वर्ष या उससे ज्यादा उम्र वाली महिलाओं और गर्भवती महिलाओं के लिए रेलगाड़ी के शयनयान, एसी-3 टीयर और एसी-2 टीयर में 12 लोअर बर्थ निर्धारित है। राजधानी, दुरंतो और अन्य पूर्ण रूप से वातानुकूलित एक्सप्रेस ट्रेनों में ये संख्या सात है। रेलवे बोर्ड के आदेश में कहा गया कि इस मामले की समीक्षा करने के बाद यह निर्णय किया गया है कि वरिष्ठ जनों, 45 वर्ष या उससे अधिक की उम्र वाली महिलाओं और गर्भवती महिलाओं के लिए संयुक्त आरक्षण कोटा को बढ़ा दिया जाए।

यह भी पढ़ें : आंध्रप्रदेश को नए साल में मिलेगा अपना नया हाईकोर्ट, राष्ट्रपति ने जारी किया आदेश 

आदेश में कहा गया है कि बोर्ड ने कोटा को संशोधित करते हुए उन मेल एक्सप्रेस ट्रेनों, जिनमें इन श्रेणी का एक ही डिब्बा है, उनमें इसे बढ़ाकर 13 सीट कर दी गई हैं। जबकि जिन ट्रेनों में इन श्रेणी के एक से अधिक डिब्बे हैं, उनमें सीटों की संख्या बढ़ाकर 15 की गई हैं। इसी तरह राजधानी, दुरंतो और अन्य एसी ट्रेनों में आरक्षित सीटों की संख्या बढ़ाकर नौ कर दी गई है।