इस दिन आसमान से होगी तारों की बारिश, देखने के लिए रहिए तैयार | Rainfall of the stars will occur on 13th and 14th of December

इस दिन आसमान से होगी तारों की बारिश, देखने के लिए रहिए तैयार

इस दिन आसमान से होगी तारों की बारिश, देखने के लिए रहिए तैयार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : December 11, 2017/10:12 am IST

वेब डेस्क। धरती पर मानवता की शुरूआत से ही मनुष्य आसमान और अंतरिक्ष के रहस्यों और वहां घटने वाली घटनाओं के प्रति काफी उत्सुक रहा है। इंसान की उत्सुकता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जब भी कोई खगोलीय घटना सामने आती है लोग पलके बिछाए उसका इंतजार करते है। फिर चाहे वह सुपरमून जैसी भौगोलिक धटना हो या इंद्रधनुष या चंद्र ग्रहण। 

कांग्रेस ने गुजरात में चुनाव हारने के लिए बीजेपी से सुपारी ली है – शंकर सिंह वाघेला

ऐसी ही एक घटना जल्द हमारे अंतरिक्ष में घटने वाली है, दरअसल जल्द ही आप अंतरिक्ष से तारों की बारिश होते देखने वाले है, जी हां सही सुना आपने आसमान से तारों की बारिश इस घटना को “जेमिनिड्स” कहा जाता है। इसमें कई तारे और उल्कापिंडों के कई झुंड धरती पर बरसते है जिससे देखने में यह तारों की बारिश सा प्रतीत होता है। 

राहुल गांधी को मिलेगा कांग्रेस का राज, आधिकारिक ऐलान आज

आपको बता दें कि हर साल होने वाली यह घटना इस साल 13 और 14 दिसंबर की मध्यरात्रि को अपने पूरे शबाब पर होगी जिसे पूरी दुनिया में कहीं से भी देखा जा सकता है लेकिन दुनिया के उत्तरी हिस्सों के सभी देशों के लोग इसे बिना किसी उपकरण की मदद के नग्न आंखों से देख पाएंगे। आपको यह जानकर हैरानी होगी की हर साल अपनी धुरी पर घुमते हुए पृथ्वी 3200 फैथोन नाम की एक पथरीली अंतरिक्ष वस्तु के पास से निकलती है तब उसके आस-पास का कचरा पृथ्वी में घुसने का प्रयास करता है लेकिन वायुमंडलीय दबाव के कारण यह जलने लगता है जो देखने में आसमान से हो रही चमकीली बारिश की तरह लगता है। और इसे देखने के लिए दुनियाभर के अंतरिक्ष वैज्ञानिकों सहित अद्भुत नजारों के शौकीन लोग विभिन्न जगहों पर इकठ्ठा होते है। आप इस धटना को नासा के वेबसाइट पर लाइव भी देख सकते है।  

 

वेब डेस्क, IBC24