बारिश ने किसानों की उम्मीदों पर फेरा पानी, रबी फसलों को हुआ भारी नुकसान

Reported By: Arun Tripathi, Edited By: Rupesh Sahu

Published on 14 Mar 2019 06:46 PM, Updated On 14 Mar 2019 06:46 PM

उमरिया । जिले में बुधवार की रात हुई जोरदार बारिश ने किसानो की चिंता बढ़ा दी है। रबी सीजन की फसल खेतों में पककर तैयार खड़ी थी लेकिन बारिश के कारण पूरी फसल तबाह हो गई इसके अलावा कई किसानों अपनी फसल पकने के बाद खेत से काटकर खलिहानों रख दी थी जो बारिश में नष्ट हो गई है।

ये भी पढ़ें- कल्पेश याग्निक खुदखुशी मामला: आरोपी सलोनी को मिली जमानत, दैहिक शोषण...

जिले के ग्राम धनवाही अचला कछरवार रहठा घुलघुली कंचनपुर सहित दर्जनों गाँवों में बारिश किसानो के ऊपर कहर बनकर बरसी है। किसानों की माने तो बारिश से सबसे ज्यादा गेंहू और सरसों की फसलों को नुकसान हुआ है। दलहन एवं तिलहन की फसल भी आंशिक रूप से प्रभावित हुई है । किसानों को सब्जी और फल के उत्पादन में भी बारिश की मार सहनी पड़ रही है। उमरिया जिले में रबी सीजन के लिए लाखों किसानों ने गेंहू चना अरहर के साथ दलहन तिलहन की बोआई की थी । इस सीजन में लगातार अनियमित बारिश ने किसानों की फसल को कई बार नुकसान पहुंचाया है। कृषि विभाग सर्वे कर किसानों को मुआवजा देने की जरुर कह रहा है, लेकिन मैदानी अमला अभी तक किसानों की सुध लेने नहीं पंहुचा है।

ये भी पढ़ें- मतदान की पाठशाला, ईवीएम और वीवीपेट का दिया जाएगा डेमो

आदिवासी बाहुल्य उमरिया का क्षेत्रफल दो तिहाई वनों से घिरा है । यही वजह है की यहां आज तक कोई उद्योग धंधा स्थापित नहीं हो पाया लिहाजा खेती ही यहां के किसानों की आजीविका का मुख्य साधन है । किसानों को लगातार मौसम की मार झेलनी पड़ रही है ऐसे में किसानों को मुआवजे के रूप में मिलने वाली सरकारी रकम ही एक मात्र सहारा है।

Web Title : Rainfall over the expectations of farmers, heavy losses to rabi crops

जरूर देखिये