राजिम कुंभ की दीपक आरती बनायेगी वर्ल्ड रिकार्ड | Rajim Kumbh's Deepak Aarti hopes to form a new world record

राजिम कुंभ की दीपक आरती बनायेगी वर्ल्ड रिकार्ड

राजिम कुंभ की दीपक आरती बनायेगी वर्ल्ड रिकार्ड

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : January 24, 2018/7:11 am IST

रायपुर -छत्तीसगढ़ में इन दिनों  वर्ल्ड रिकार्ड बनाने का दौर चला है। कर्मा ,सुआ और पंथी को इसी वर्ष  गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में शामिल किया गया है। अब बारी है राजिम कुंभ में आयोजित होने गंगा आरती की।  इस बार राज्य सरकार के धर्मस्व विभाग द्वारा आयोजित राजिम कुंभ कल्प मेला कई मायनों में खास होगा.31 जनवरी से 13 फरवरी तक आयोजित होने वाले राजिम कुंभ की तैयारियां अंतिम चरण में है. 

ये भी पढ़े – आज से शुरू होगा राष्ट्रीय कृषि मेला 2018

 

धर्मस्व विभाग के सचिव सोनमणि बोरा ने इस आयोजन को खास बनाने के लिये एक नई पहल की है जिसके तहत ढ़ाई लाख दीपक एक साथ जलाकर गंगा आरती  विश्व रिकार्ड में शामिल करने की तैयारी है।इसके साथ ही  साधु-संतो का अनूठे ढंग से स्वागत और एक साथ 1500 शंख बजाकर शंखनाद  करना भी मुख्य आकर्षण रहेगी। मिली जानकारी के अनुसार इन दोनों कार्यक्रम की तैयारी इस प्रकार की गयी है कि इसे द गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में स्थान मिल जाये। 

 

आयोजन में साधु संतों को विभाग की ओर से सचिव सोनमणि बोरा ने निमंत्रण पत्र भेजा है,जिसमें इस बात का जिक्र किया गया है कि 7 फरवरी को संत समागम के शुरुआत कार्यक्रम में साधु-संतो के स्वागत के लिये ढ़ाई करोड़ जनता की ओर से ढ़ाई लाख से ज्यादा दीपक एक साथ जलाकर गंगा आरती की जायेगी.इस कार्यक्रम का आयोजन 7 फरवरी को शाम 5.30 से 7.30 बजे के बीच किया जायेगा.इसी प्रकार 8 फरवरी को मां जानकी जयंती के शुभ मौके पर सामूूहिक शंखनाद कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा,जिसमें शाम 5.30 से 6 बजे के बीच 1500 से ज्यादा लोग एक साथ शंख बजाकर सामूहिक शंखनाद करेंगे.

वेब टीम IBC24 

 
Flowers