राजनाथ सिंह ने कहा- जम्मू-कश्मीर में चुनाव के लिए सरकार तैयार, लोकतांत्रिक प्रक्रिया के लिए प्रतिबद्ध | Rajnath Singh said: Government ready for elections in Jammu and Kashmir

राजनाथ सिंह ने कहा- जम्मू-कश्मीर में चुनाव के लिए सरकार तैयार, लोकतांत्रिक प्रक्रिया के लिए प्रतिबद्ध

राजनाथ सिंह ने कहा- जम्मू-कश्मीर में चुनाव के लिए सरकार तैयार, लोकतांत्रिक प्रक्रिया के लिए प्रतिबद्ध

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : December 28, 2018/11:34 am IST

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने कहा है कि वह जम्मू कश्मीर में सामान्य स्थिति बहाल करने एवं विकास को गति देने के  लिए प्रतिबद्ध है। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को लोकसभा में कहा कि केंद्र सरकार वहां चुनाव को तैयार है और लोकतांत्रिक प्रक्रिया के लिए प्रतिबद्ध है। जम्मू कश्मीर में संविधान के अनुच्छेद 356 लगाए जाने के संबंध में सांविधिक संकल्प पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए गृह मंत्री ने कहा, जम्मू-कश्मीर में कोई भी गलत या अनैतिक कार्य इस सरकार के तहत नहीं होगा।

उन्होंने कहा कि चुनाव कराना चुनाव आयोग का काम है लेकिन हम चुनाव के लिये पूरी तरह से तैयार हैं। अगर आयोग चुनाव के संबंध में सुरक्षा की मांग करता है तो हम प्रदान करेंगे। उन्होंने कहा कि केंद्र लोकतांत्रिक प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। जम्मू कश्मीर में राष्ट्रपति शासन के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि भाजपा की मंशा पर सवाल नहीं किया जा सकता। अगर भाजपा को सरकार बनानी होती तो वह छह महीने के समय में कोशिश कर सकती थी, लेकिन हमने नहीं किया।

यह भी पढ़ें : पुलिस अधिकारियों,कर्मचारियों के परिजनों ने की पुलिस महानिदेशक से मुलाकात,बताई अपनी समस्याएं 

उन्होंने कहा, हो सकता है कि एक-दो लोगों ने कोई प्रयास किया हो लेकिन हमारी तरफ से, हमारी सरकार की तरफ से कोई प्रयास नहीं हुआ। चूंकि सरकार बनाने को कोई तैयार नहीं था और इस बारे में राज्यपाल की रिपोर्ट थी, ऐसी परिस्थिति में अनुच्छेद 356 का प्रयोग किया गया। राज्यपाल के पास कोई विकल्प नहीं था। चर्चा में कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, नेशनल कांफ्रेंस, माकपा, राकांपा, राजद, सपा, अन्नाद्रमुक सहित विभिन्न दल के सांसदों ने हिस्सा लिया ।