रमन कैबिनेट में स्टील उद्योग, चना किसानों और मंत्रालय कर्मियों के लिए खुला पिटारा | Raman Cabinet News:

रमन कैबिनेट में स्टील उद्योग, चना किसानों और मंत्रालय कर्मियों के लिए खुला पिटारा

रमन कैबिनेट में स्टील उद्योग, चना किसानों और मंत्रालय कर्मियों के लिए खुला पिटारा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : April 10, 2018/8:31 am IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने मिनी स्टील प्लांट और चना किसानों को राहत दी है। रमन कैबिनेट की बैठक में स्टील उद्योगों को बिजली सरचार्ज में छूट देने का फैसला लिया गया है। इसके अलावा चना किसानों को प्रति एकड़ 15 सौ रूपए का बोनस दिया जाएगा। 

मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं। इसके तहत मिनी स्टील प्लांट को बिजली सरचार्ज में मिलने वाली छूट एक साल के ले बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। इससे राज्य सरकार के खजाने में 238 करोड़ रुपये का भार पड़ेगा। संकट के दौर से गुजर रहे करीब 400 स्टील उद्योंगों को राज्य सरकार के इस फैसले से सीधा लाभ होगा।

ये भी पढ़े – यूपीएससी 2015 टॉपर टीना डाबी और रनर-अप अतहर ने पहलगाम में की शादी

राज्य सरकार ने मंत्रालय के कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। रमन सरकार मंत्रालय में काम करने वाले करीब 700 कर्मचारियों को नयी राजधानी में प्लाट देगी। ये आवासीय प्लाट होगा, जहां कर्मचारी अपने सुविधानुसार मकान बनवा सकेंगे। 

इसके अलावा किसानों के लिए राज्य सरकार के फैसले से खुशखबरी मिली है। चना बोने वाले किसानों के लिए प्रोत्साहन राशि देने का फैसला लिया। चना बोने वाले किसानों को प्रति एकड़ 1500 रुपये प्रोत्साहन राशि दी जायेगी।  इससे करीब 5 लाख से अधिक किसानों बड़ा फायदा होगा।

web team IBC24