विकास यात्रा में रमन ने चिरमिरी को दी सौगात, एक जुलाई से तहसील का दर्जा | Raman Vikas Yatra :

विकास यात्रा में रमन ने चिरमिरी को दी सौगात, एक जुलाई से तहसील का दर्जा

विकास यात्रा में रमन ने चिरमिरी को दी सौगात, एक जुलाई से तहसील का दर्जा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : May 18, 2018/3:37 pm IST

रायपुर भारी बारिश और तूफानी हवाओं के बीच मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की विकास यात्रा का आज कोरिया जिले के खड़गवां और चिरमिरी में ऐतिहासिक स्वागत हुआ। मुख्यमंत्री ने खड़गवां में स्वागत सभा और चिरमिरी में विशाल आमसभा को में कहा कि विकास की क्या परिभाषा होती है, किसी को अगर इसे समझना और देखना हो तो छत्तीसगढ़ में हो रहे कार्यों को देखना चाहिए।

डॉ. सिंह ने कहा-हमारी सरकार ने पिछले करीब 15 वर्षों में छत्तीसगढ़ की तरक्की के लिए जनता के सहयोग से विकास कार्यों और योजनाओं के जरिए नया इतिहास रचा है। राज्य के हर क्षेत्र में विकास की गंगा बहने लगी है। गांव, गरीब और किसानों के साथ-साथ समाज की अंतिम पंक्ति के लोगों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आया है। कोरिया जिले में सड़कों का जाल बिछाया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि संचार क्रांति योजना के तहत अगले तीन माह में 55 लाख परिवारों को निःशुल्क स्मार्ट फोन दिए जाएंगे, जिसके माध्यम से शासन की सभी प्रमुख योजनाओं की जानकारी के साथ उन योजनाओं का समुचित लाभ भी मिल सकेगा। उन्होंने चिरमिरी में कोरिया जिले के विकास के लिए लगभग 457 करोड़ रूपए के निर्माण कार्यों का लोकार्पण, भूमिपूजन और शिलान्यास किया। डॉ. सिंह ने शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत 25 हजार 645 हितग्राहियों को लगभग 68 करोड़ 77 लाख रूपए से ज्यादा सामग्री और राशि का भी वितरण किया। 

यह भी पढ़ें : तीन दिन पहले 29 मई को केरल पहुंचेगा मानसून

 

डॉ. सिंह ने चिरमिरी के विशाल मैदान में हजारों की संख्या में मौजूद लोगों को सम्बोधित करते हुए इस मैदान को एक बेहतरीन स्टेडियम के रूप में विकसित करने की घोषणा की। उन्होंने यह भी कहा कि चिरमिरी के उप तहसील कार्यालय को आगामी एक जुलाई से तहसील कार्यालय बना दिया जाएगा। उन्होंने कहा-एक जुलाई यानी एक जुलाई। मैंने इसके लिए जिला कलेक्टर को आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दे दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कोरिया जिले के नागपुर से चिरमिरी तक 114 करोड़ रूपए की रेल लाइन विस्तार परियोजना का काम भी जल्द शुरू करवाने का आश्वासन दिया। मुख्यमंत्री ने चिरमिरी इलाके में पर्यटन सुविधाओं के लिए एक करोड़ 50 लाख रूपए मंजूर करने का भी ऐलान किया। खड़गवां की जनसभा में मुख्यमंत्री ने वहां के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का उन्नयन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के रूप में करने की घोषणा की। 

डॉ. रमन सिंह ने खड़गवां और चिरमिरी में भारी बारिश और तूफान के बावजूद भारी संख्या में लोगों की उपस्थिति का उल्लेख करते हुए कहा कि इस अंचल की जनता के उत्साह और मनोबल को आंधी-तूफान भी नहीं रोक पाए।  डॉ. सिंह ने इसे जनता का प्यार और विश्वास बताते हुए सभी लोगों के प्रति आभार प्रकट किया। चिरमिरी में उन्होंने रोड-शो में भी आम जनता का अभिवादन किया। डॉ. सिंह ने विशाल जनसभा में कहा, ‘ मुझे बताया गया था कि दो घण्टे से बारिश हो रही है और टैंट आदि भीग चुके हैं। इसके बावजूद चिरमिरी में पचास हजार लोगों का रोड-शो और इतनी बड़ी संख्या में ऐसा जनसैलाब और अभूतपूर्व स्वागत मैंने विगत 15 वर्षों में पहली बार देखा

यह भी पढ़ें : दिल्ली के एलजी संग विवाद में केजरीवाल की पत्नी भी कूदी, ट्वीट कर ये कहा

 

मुख्यमंत्री के साथ खड़गवां और चिरमिरी के कार्यक्रमों में वाणिज्य और उद्योग मंत्री और कोरिया जिले के प्रभारी अमर अग्रवाल, लोक निर्माण मंत्री राजेश मूणत, श्रम, खेल और युवा कल्याण मंत्री भईया लाल राजवाड़े, संसदीय सचिव चम्पादेवी पावले और विधायक श्याम बिहारी जायसवाल सहित जिले के अनेक वरिष्ठ जनप्रतिनिधि, पंचायतों के प्रतिनिधि और विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

वेब डेस्क, IBC24