सड़क निर्माण के लिए 3 हजार करोड़, टाटीबंध चौक पर 95 करोड़ में बनेगा इन्टरचेंज फलाईओवर | Raman With Nitin:

सड़क निर्माण के लिए 3 हजार करोड़, टाटीबंध चौक पर 95 करोड़ में बनेगा इन्टरचेंज फलाईओवर

सड़क निर्माण के लिए 3 हजार करोड़, टाटीबंध चौक पर 95 करोड़ में बनेगा इन्टरचेंज फलाईओवर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : April 25, 2018/1:57 pm IST

नई दिल्ली। छत्तीसगढ़ में सड़क निर्माण और विस्तार के लगभग 3000 करोड़ रूपये लागत के कार्यो को करने की सैद्धांतिक  स्वीकृति मिली है । यह स्वीकृति नई दिल्ली में केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय में आयोजित एक महत्वपूर्ण बैठक में मिली है । बैठक में केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गड़करी और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें – पत्थरगढ़ी के समर्थन में सामने आए कांग्रेसी, बढ़ते अत्याचार के कारण मजबूर हो रहे आदिवासी 

बैठक में मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह के प्रस्ताव पर रायपुर शहर में व्यस्ततम टाटीबंध चौक पर जहां 5 रास्ते आकर मिलते है पर 95 करोड़ रूपये की लागत से एक इन्टरचेंज फलाईओवर बनाने की सहमति बनी । इससे नागरिकों को काफी सुविधा मिलेगी ।  बैठक में रायगढ़ से धर्मजयगढ़ मार्ग को फोरलेन बनाने के प्रस्ताव पर भी विचार किया गया । केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री ने इस मार्ग के निर्माण का कार्य भी शीघ्र प्रारंभ कराने का विश्वास दिलाया । बैठक में मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ के 17 शहरों में बायपास निर्माण के लंबित प्रस्ताव के संबंध में भी केन्द्रीय मंत्री का ध्यान आकृष्ट किया । उन्होंने कहा कि यह हमारे शहरों के परिवहन को सुगम बनाने के लिए अत्यधिक आवश्यक है ।  श्री गडकरी ने सड़क परिवहन मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों से इन सभी शहरों के बायपास के शीघ्र निर्माण के लिए निर्देश दिये । यह बायपास बेमेतरा , सिमगा , बोदला , पोंडी , कवर्धा , मस्तुरी -अकलतरा , जांजगीर चांपा , सक्ती , रायगढ़ , कांकेर , केशकाल , अम्बिकापुर , सीतापुर , पत्थलगांव , बैंकुठपुर , सारंगगढ़ , चन्द्रपुर और अकलतरा  में बनाये जायेंगे । 

यह भी पढ़ें – छत्तीसगढ़ में हादसों का बुधवार, 8 अलग-अलग हादसों में 8 की मौत, डेढ़ दर्जन से ज्यादा घायल

केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री ने 210 किलोमीटर लंबाई और एक हजार छह सौ करोड़ रूपये लागत के पुरूर-झलमला-कुसुमकसा-शेरपार-मानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 930 और बिलासपुर – मुंगेली -पण्डरिया-पोण्डी राष्ट्रीय राजमार्ग 130 ए तथा अभनपुर- राजिम-गरियाबंद- देवभोग मार्ग राष्ट्रीय राजमार्ग 130 सी को वार्षिक योजना 2018-19 में शामिल कर स्वीकृति जारी करने के भी निर्देश दिये । मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह ने केन्द्रीय सड़क निधि के तहत 803 करोड़ रूपये के कार्य के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रस्तुत प्राक्कलन को भी स्वीकृत करने के लिए केन्द्रीय मंत्री से आग्रह किया जिस पर उन्होंने अपनी सहमति प्रदान की ।

वेब डेस्क, IBC24