रतनपुर को तहसील का दर्जा, सीएम बघेल ने किया ऐलान | Ratanpur was given the status of Tehsil, CM Baghel announced

रतनपुर को तहसील का दर्जा, सीएम बघेल ने किया ऐलान

रतनपुर को तहसील का दर्जा, सीएम बघेल ने किया ऐलान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : September 18, 2019/9:24 am IST

रायपुर। सीएम बघेल ने बिलासपुर की ऐतिहासिक नगरी रतनपुर को तहसील का दर्जा देने की घोषणा कर दी है। बता दें रतनपुर को तहसील का दर्जा दिलाने लंबे समय से मांग उठ रही थी। सरकार बदलने के बाद एक बार फिर से ये रतनपुर को तहसील बनाने का प्रस्ताव भेजा था। सीएम बघेल ने लोगों की मांग मानते हए रतनपुर को तहसील का दर्जा देने का ऐलान कर दिया है।

पढ़ें- अजीत जोगी की याचिका पर सुनवाई पूरी, कोर्ट के पास फैसला सुरक्षित

सरकार बदलने के बाद रतनपुर, सीपत, बेलगहना और सकरी को तहसील बनाने का प्रस्ताव भेजा गया था। इसमें खास बात है कि बेलतरा को भी इसमें शामिल किया गया। इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने बेलतरा को तहसील बनाने की घोषणा की थी। 2014 में भाजपा सरकार ने नए ब्लॉक व तहसील बनाने का निर्णय लिया।

पढ़ें- सहायक प्राध्यापकों को झटका, हाईकोर्ट ने नियुक्ति पर लगाई रोक, कुलपत..

रिटायर्ड आईएएस एसके मिश्रा की अध्यक्षता में ब्लॉक पुनर्गठन आयोग बनाया गया था। आयोग के पास बिलासपुर संभाग के पांच जिलों से 16 नए ब्लॉक बनाने की मांग आई। इसमें जिले में पांच नए ब्लॉक बिलासपुर, रतनपुर, बेलगहना, सीपत और सकरी को बनाने की मांग उठी। बाद में नई तहसीलें बनाने पर भी विचार किया गया। इसके लिए भी प्रस्ताव मंगाए गए। तब रतनपुर, सीपत, बेलगहना और सकरी को तहसील बनाने के प्रस्ताव आयोग को भेजे गए।

पढ़ें- नशे में धुत्त युवकों ने की डॉक्टर से मारपीट, 2 आरोपी गिरफ्तार

पाक बैट कमांडो घुसपैठ की कोशिश में ढेर