भारतीय वायुसेना में एयरमैन के पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन | Recruitment of Airman in Indian Air Force, apply soon

भारतीय वायुसेना में एयरमैन के पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन

भारतीय वायुसेना में एयरमैन के पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:27 PM IST, Published Date : November 22, 2020/3:16 pm IST

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना ने ग्रुप X और Y में एयरमैन के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। उम्मीदवार IAF की आधिकारिक वेबसाइट airmenselection.cdac.in पर जाकर ऑनलाइन मोड में अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

पढ़ें- आगर में गायों को लेकर बनेगा रिसर्च सेंटर, गौ-सर…

नई दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, भोपाल और पुदुचेरी में 10 दिसंबर 2020 से आयोजित किया जाना है। सभी इच्छुक उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर पहले खुद को पंजीकृत करने की सलाह दी जाती है। रैली के लिए ऑनलाइन प्री-रजिस्ट्रेशन का लिंक 27 नवंबर 2020 को 1100 बजे से शुरू होगा और 28 नवंबर 2020 को 1700 बजे बंद होगा।

पढ़ें-  राजधानी रायपुर में नाबालिग से गैंगरेप, कार में घुमा…

उम्मीदवार की आयुसीमा 17 जनवरी 2000 और 30 दिसंबर 2003 के बीच होनी चाहिए। उम्मीदवारों का चयन पीएफटी, लिखित परीक्षा और मेडिकल परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। फिजिकल फिटनेस टेस्ट में क्वालीफाई करने वालों को आगे की भर्ती प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ के विमानतलों में यात्रियों की होगी कोविड स…

ग्रुप X ट्रेड – जिन उम्मीदवारों ने इंटरमीडिएट / 10 + 2 / गणित, भौतिकी और अंग्रेजी के साथ समकक्ष परीक्षा में 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए और अंग्रेजी में 50% अंकों के साथ पास होना चाहिए. तीन साल का डिप्लोमा कोर्स इन इंजीनियरिंग (मैकेनिकल / इलेक्ट्रिकल /) इलेक्ट्रॉनिक्स / ऑटोमोबाइल / कंप्यूटर साइंस / इंस्ट्रूमेंटेशन टेक्नोलॉजी / इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी) में सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक इंस्टीट्यूट से एग्रीगेट में न्यूनतम 50% अंकों के साथ पास होना चाहिए।

पढ़ें- कांग्रेस सबसे कमजोर, जब तक 5 स्टार कल्चर नहीं बदलें…

ग्रुप Y ट्रेड {ऑटो टेक, आईएएफ (पी), आईएएफ (एस) और संगीतकार ट्रेड्स) को छोड़कर – उम्मीदवार को न्यूनतम 50% के साथ केंद्रीय / राज्य शिक्षा बोर्डों द्वारा अनुमोदित किसी भी स्ट्रीम / विषयों में इंटरमीडिएट / 10 + 2 या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

पढ़ें- 8 फेरों से खास होने वाली है पहलवान संगीता फोगाट और …

समूह ‘Y’ (गैर-तकनीकी) मेडिकल असिस्टेंट ट्रेड: केंद्रीय / राज्य शिक्षा बोर्ड से मान्यता प्राप्त संस्थान से उम्मीदवारों को इंटरमीडिएट / 10 + 2 / कक्षा बारहवीं या समकक्ष परीक्षा में भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान और अंग्रेजी के साथ न्यूनतम 50% अंकों के साथ 12वीं पास होना चाहिए।

 

 
Flowers