Relieve Pain with Yoga | पैरो के लिए कुछ खास योगा

पैरो के लिए कुछ खास योगा

Reported By: Renu Nandi, Edited By: Renu Nandi

Published on 15 Oct 2018 05:06 PM, Updated On 15 Oct 2018 05:06 PM

शरीर में थकान के कारण व्यक्ति के शरीर में दर्द, मांसपेशियों में खिंचाव जैसी समस्या होती है। ऐसा खासकर व्यक्ति के पैरों में होता है। पैर की मांसपेशियों में दर्द की समस्या को कई तरह दूर किया जा सकता है। आप पैर दर्द को योगासन की मदद से भी दूर कर सकते हैं। तो आइए आपको इन योगासन के बारे में बताते हैं जो आपके पैर की मांसपेशियों के दर्द को दूर करने में मदद करेंगे। 

जेन पॉस्चर:

इस योगासन का अभ्यास करने से ना केवल पैर की मांसपेशियों का दर्द कम होता है बल्कि यह रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाने में मदद करता है।

इसे करने के लिए सबसे पहले पातली मारकर फर्श पर बैठ जाएं और अपने हाथों को जांघों पर रखें। इसे करते समय इस बात का ध्यान रखें आपकी कमर और सिर दोनों सीधे हों। इस मुद्रा में कुछ समय तक बैठे रहें और गहरी सांस लें। यह योग मुद्रा पैरों में रक्त परिसंचरण को ठीक रखने में मदद करता है।

शोल्डर स्टैंड पॉस्चर:

यह योग मुद्रा पैरों की मांसपेशियों में आए खिंचाव को दूर करने में मदद करता है।इस करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं और अपने दोनों पैरों को ऊपर की तरफ उठाएं। अपने पैरों को तब तक उठाने की कोशिश करें जब तक आपका सारा वजन आपके कंधों, गर्दन और सिर पर ना आ जाए। इस मुद्रा में कुछ समय तक रहें। यह मुद्रा पैरों में तनाव को दूर करने और हृदय में रक्त सप्लाई को उत्तेजित करने में मदद करता है।

लेग अप दा वॉल:

यह मांसपेशियों के दर्द से आराम दिलाने का सबसे आसान योगासन है। खासकर तब जब आपके पैरों की मांसपेशियां थकावट के बाद दर्द हो रही हों। आप इस योगासन को बैड या योगा मैट पर कर सकते हैं।इसे करने के लिए फर्श पर लेट जाएं और अपने नितम्बों को दीवार के बेस से टच कराएं। इसके बाद अपने पैरों को दीवार की तरफ ऊपर लेकर जाएं। इसके साथ ही आप अपने हाथों को भी स्ट्रैच कर सकते हैं। इस मुद्रा से आपकी कमर और पैरों की मांसपेशियों में आराम मिलता है।

कॉर्प्स पॉस्चर:

इस योगासन का इस्तेमाल सभी तरह के लोग कर सकते हैं।

इसे करने के लिए हाथ और पैरों को फैलाकर बैड, फर्श पर लेट जाएं। जब आप इस मुद्रा में हों तो अपने दिमाग से सभी विचारों को निकाल दें। यह मुद्रा शरीर की मांसपेशियों को आराम दिलाने में मदद करती है।

वेब डेस्क IBC24

Web Title : Relieve Pain with Yoga

जरूर देखिये