धर्म- मजहब से परे है ये मंदिर, चांग देवी में मुस्लिम भी रखते हैं आस्था | Religion - this temple is beyond religion Muslims also believe in Chang Devi

धर्म- मजहब से परे है ये मंदिर, चांग देवी में मुस्लिम भी रखते हैं आस्था

धर्म- मजहब से परे है ये मंदिर, चांग देवी में मुस्लिम भी रखते हैं आस्था

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : October 24, 2020/5:19 am IST

कोरिया। नवरात्रि पर आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बता रहे हैं जो धर्म- मजहब से परे हैं। कोरिया जिले के भरतपुर ब्लॉक के भगवानपुर में चांग देवी माता का मंदिर अपनी घर्म निरपेक्षता की वजह से भी प्रसिद्ध है। नवरात्र के नौ दिनों तक यहां दूर दराज से श्रद्धालु माता के दर्शन करने के लिए आते हैं, खास बात ये है कि मंदिर में मुस्लिम समुदाय के लोग भी आस्था रखते हैं। नौ दिनों तक यहां मुस्लिम भक्त माता की आराधना करते हैं ।

ये भी पढ़ें- 9 और 12 साल के दो लड़कों ने चार साल की मासूम के साथ किया दुष्कर्म, प…

चांगदेवी मंदिर में बारहों महीने श्रद्धालु अपनी मन्नत लेकर यहां पहुंचते हैं, और देवी प्रतिमा के पास मनोकामना के लिए ज्योत जलाते हैं। देवी मंदिर के पास ही जवारा कक्ष है जहा पर जवारे बोए जाते हैं। नवरात्र में कलश स्थापना करने के बाद श्रद्धालुओं द्वारा तेल और घी की मनोकामना ज्योत भी जलवाई गई है।

ये भी पढ़ें- माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जारी की 10वीं-12वीं बोर्ड की पूरक परीक्षाओं…

चांगदेवी मंदिर की प्रसिद्धि छत्तीसगढ़ के अलावा मध्यप्रदेश तक फैली है, यहां बारह महीने दर्शन करने के लिए श्रद्धालु पहुंचते हैं। कोरोना काल को देखते हुए दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मंदिर समिति के द्वारा दिए निर्देशों का पालन करना अनिवार्य किया गया है।