याद हैं दाना मांझी, अब बदल चुके हैं हालात | Remember Dana Manjhi, now things have changed

याद हैं दाना मांझी, अब बदल चुके हैं हालात

याद हैं दाना मांझी, अब बदल चुके हैं हालात

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : December 9, 2017/9:48 am IST

10 किलोमीटर तक पत्नी का शव ढोने वाले ओडिशा के दाना मांझी याद हैं? हृदय को पिघला देने वाली उस घटना को शायद ही कोई भूला हो. दाना मांझी के साथ घटी इस घटना ने सिर्फ राष्ट्रीय ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां बटोरी थी। 24 अगस्त 2016 का दिन था, दाना मांझी अपनी पत्नी का शव कंधे पर ढो रहे थे. करीब 10 किलोमीटर तक पैदल चले थे.

ये भी पढ़ें- देखें साल के टॉप 10 यूट्यूब वीडियो, हो सकता है आपके पसंदीदा वीडियो को भी मिली हो जगह

 

याद हैं दाना मांझी , अब बदल चुके हैं हालात

A post shared by IBC24 (@ibc24.in) on

12 साल की बेटी भी रोते-बिलखते उनके साथ-साथ चल रही थी. उनकी ये तस्वीर सोशल मीडिया पर खुब वायरल हुई. जिन कंधों पर तीन बेटियों की जिम्मेदारी थी, उन कंधों को पत्नी के शव ने थका दिया था. मांझी ने उस दिन बदलते समाज की तस्वीर दिखाई थी. जो कह रही थी कि हम बदल नहीं हैं. यहां थे वहीं हैं। उस दाना मांझी ने अपनी मृत पत्नी का नहीं बल्कि अपनी गरीबी का शव ढोया था. शायद दाना मांझी ने उसी दिन अपनी गरीबी का अंतिम संस्कार कर लिया था. 

ये भी पढ़ें- गुजरात में रुपानी का विजय या इंद्राणी को मिलेगा राज्य ?

ये घटना घटी लोगों का दिन पिघला, कई हाथ मदद के लिए भी बढ़े. दाना मांझी की गरीबी अब कुछ दूर हुई है। अब उनके पास घर है, गाड़ी है और इसके अलावा उनकी फिर से शादी भी हो गई है। उनके संघर्ष ने सिर्फ उनकी गरीबी दूर की है. जिन लोगों को दाना मांझी रईस लगते हैं, उन्हें एक बार उनके संघर्ष के दिन भी याद करने चाहिए. सालों तक गरीबी से लड़ने के बाद आज उनकी स्थिति बेहतर हुई है. वो भी तब जब उन्होंने समाज की सच्चाई का आइना दिखाया।

ये भी पढ़ें- 5 साल की बच्ची से अश्लील हरकतें करती थी महिला शिक्षक, वीडियो भी बनाया

 

दाना मांझी की तस्वीर सुर्खियों में आई उन्हें मदद मिली. ऐसा नहीं है कि ऐसी तस्वीरें पहले नहीं दिखीं या दाना मांझी के बाद ऐसी तस्वीर नहीं देखी.. पहले भी ऐसी तस्वीरें समने आती रही हैं.. इस घटना के बाद भी वो सिलसिला रुका नहीं. दाना मांझी के साथ जो घटना घटी वैसी स्थिति बहुत से लोग टूट जाते हैं. लेकिन मांझी ने इंतजार किया.

ये भी पढ़ें- पटवारी बनने के लिए बेरोजगारों के 58 करोड़ रुपये खर्च

परस्थितियां बदली और जिस रोड़ पर मांझी ने अपनी पत्नी का शव पैदल ढोया था मंगलवार को जब उन्होंने नई गाड़ी खरीदी तो वो उसी रास्ते से अपनी गाड़ी से गए. दाना मांझी की आज की जो तस्वीर है वो बार-बार देखने का मन करता है. एक खुशी की बात ये भी है कि मांझी की तीनों बेटियां भुवनेश्वर के रिसिडेंशियल स्कूल में पढ़ रही हैं। मांझी की नई पत्नी अलामति देई इस वक्त गर्भवती हैं।

 

 

वेब डेस्क, IBC24

 
Flowers