जाने-माने शास्त्रीय संगीत गायक पंडित जसराज का निधन, अमेरिका के न्यू जर्सी में हुई मौत | Renowned classical music singer Pandit Jasraj died, died in New Jersey, USA

जाने-माने शास्त्रीय संगीत गायक पंडित जसराज का निधन, अमेरिका के न्यू जर्सी में हुई मौत

जाने-माने शास्त्रीय संगीत गायक पंडित जसराज का निधन, अमेरिका के न्यू जर्सी में हुई मौत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : August 17, 2020/1:08 pm IST

नईदिल्ली। जाने-माने शास्त्रीय गायक पंडित जसराज का निधन हो गया है, उन्होने अमेरिका के न्यू जर्सी में अंतिम सांस ली है। जसराज भारत के प्रसिद्ध शास्त्रीय गायकों में से एक थे। प. जसराज ने संगीत दुनिया में 80 वर्ष से अधिक बिताए और कई प्रमुख पुरस्कार प्राप्त किए। शास्त्रीय और अर्ध-शास्त्रीय स्वरों के उनके प्रदर्शनों को एल्बम और फिल्म साउंडट्रैक के रूप में भी बनाया गया है।

ये भी पढ़ें: फेसबुक पर सियासी बवाल के बीच कांग्रेस बोली- बीजेपी के इशारे पर संजय…

जसराज का संबंध मेवाती घराने से रहा। जसराज जब चार वर्ष उम्र में थे तभी उनके पिता पण्डित मोतीराम का देहांत हो गया था और उनका पालन पोषण बड़े भाई पंडित मणिराम के संरक्षण में हुआ । जसराज ने भारत, कनाडा और अमेरिका में संगीत सिखाया है। उनके कुछ शिष्य नामी संगीतकार भी बने हैं।
 
ये भी पढ़ें: प्राइवेट ट्रेनों के ऑपरेटर अपनी मर्जी से चुन सकेंगे हाल्ट स्टेशन, भ…

पंडित जसराज 90 साल के थे, पंडित जसराज अपने जीवन काल में पद्म विभूषण, पद्म श्री संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार, मारवाड़ संगीत रत्न पुरस्कार आदि सम्मानों से नवाजे गए थे, पंडित जसराज का जन्म 28 जनवरी 1930 को हुआ था।

ये भी पढ़ें: 6 सितंबर तक लॉकडाउन के आदेश जारी, कोरोना के बढ़ते मामलों पर इस राज्…

 
Flowers