राहत की खबर, चीन में शोधकर्ताओं ने कोरोना से लड़ने वाले 69 दवाओं की पहचान की, हो रहा तैयार | Researchers in China identify 69 drugs to fight corona, ready

राहत की खबर, चीन में शोधकर्ताओं ने कोरोना से लड़ने वाले 69 दवाओं की पहचान की, हो रहा तैयार

राहत की खबर, चीन में शोधकर्ताओं ने कोरोना से लड़ने वाले 69 दवाओं की पहचान की, हो रहा तैयार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : March 24, 2020/5:34 am IST

चीन। कोरोनो वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच एक राहत भरी खबर मिल रही है। चीन के वैज्ञानिकों ने 69 दवाओं की पहचान की है, उनकी सूची बायोरेक्सिव वेबसाइट पर प्रकाशित एक अध्ययन में दिखाया गया है। बताया गया है कि शोधकर्ताओं ने ऐसी दवाओं की पहचान की है, जो मानव प्रोटीन पर भी असर करती हैं, जो कि कोरोना वायरस को मानव कोशिकाओं में प्रवेश करने से रोकती है।

Read More News: कोरोना से दुर्ग की पूर्ण किलेबंदी, शासकीय कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम के आदेश

उल्लेखनीय है कि इस समय कोरोना से मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। चीन से शुरूआत हुए कोरोना से मौत का सिलसिला अब थम रहा है। इस बीच कोरोना वायरस से लड़ने वाले 69 दवाओं की पहचान कर ली है। दो दर्जन दवाएं पहले से ही परीक्षण में है, जबकि मलेरिया के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवा क्लोरोक्वीन के भी ठीक परिणाम सामने आ रहे हैं।

Read More News: कोरोना ने धुलवाए कैटरीना से बर्तन, कार्तिक आर्यन ने भी किया किचन का वीडियो शेयर
फिलहाल शोधकर्ताओं की टीम ने बताया है कि कोरोना के इलाज में 69 दवाएं प्रयोगात्मक तौर पर प्रभावी हो सकती हैं। वैज्ञानिकों ने कहा कि कुछ दवाओं का उपयोग पहले से ही अन्य बीमारियों के इलाज में किया जाता रहा है। वहीं नई स्टडी में वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस के 29 जीनों में से 26 की जांच की गई है, जो वायरल प्रोटीन का प्रत्यक्ष उत्पादन करते हैं। ऐसे 332 मानव प्रोटीन को शोधकर्ताओं ने कोरोना वायरस द्वारा लक्षित पाया है। फिलहाल इन उपलब्धियों को देखने के बाद ऐसा लगा रहा है कि जल्द ही कोरोना के खिलाफ जंग चीन जीत जाएगा।

Read More News: कोरोना ने धुलवाए कैटरीना से बर्तन, कार्तिक आर्यन ने भी किया किचन का वीडियो शेयर