मप्र में इंदौर में सबसे आखिर में आएंगे नतीजे, 32 राउंड में होगी काउंटिंग, कोतमा में सबसे कम चक्रवार गणना | Results of Indore will come in the last. Counting in 32 rounds

मप्र में इंदौर में सबसे आखिर में आएंगे नतीजे, 32 राउंड में होगी काउंटिंग, कोतमा में सबसे कम चक्रवार गणना

मप्र में इंदौर में सबसे आखिर में आएंगे नतीजे, 32 राउंड में होगी काउंटिंग, कोतमा में सबसे कम चक्रवार गणना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : December 10, 2018/12:29 pm IST

भोपाल। मध्यप्रदेश में मतगणना की सारी तैयारियां पूरी हो गई है। मप्र में सबसे ज्यादा राउंड में मतगणना इंदौर में होगी, यहां 32 राउंड में काउंटिंग होगी, जबकि कोतमा विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम 15 राउंड में काउंटिंग होगी।

मतगणना से एक दिन पहले मध्यप्रदेश के मुख्य चुनाव निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांताराव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि मतगणना 8 बजे से शुरू हो जाएगी। सबसे पहले 8 बजे पोस्टल बैलेट की गणना शुरू होगी। इसके बाद 8.30 बजे से ईवीएम मशीनों की गणना शुरू हो जाएगी। सभी जिलों में मतगणना केंद्रों में 55 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, ताकि मतगणना में पारदर्शिता एवं कानून व्यवस्था की स्थिति पर प्रभावी नियंत्रण किया जा सके।

उन्होंने बताया कि, इसके साथ ही प्रत्येक मतगणना प्रकिया की पूरी रिकार्डिंग सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से की जाएगी। सभी 230 विधानसभा के लिए 306 मतगणना हॉल में काउंटिग की जाएगी।  3220 टेबल मतगणना के लिए लगाई जाएंगी। 154 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना एक कक्ष में 14 टेबल लगाकर करवाई जाएगी।

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ लोकसेवा आयोग करेगा 160 पदों पर भर्ती, योग्यता- स्नातक, जल्द करें आवेदन 

इसी तरह 76 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना दो कक्षों में सात सात टेबल लगाकर करवाई जाएगी।  5.मतगणना औसतन 22 राउंड में पूरी होगी। मतगणना के लिए रिजर्व कर्मियों समेत लगभग 15000 अधिकारी औऱ कर्मचारी लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा मतगणना के लिए 230 आब्जर्वर्स को नियुक्त किए गए है।

 
Flowers