जीएसटी को लेकर समीक्षा बैठक, सिंहदेव ने कहा-जीएसटी से छत्तीसगढ़ को हुआ नुकसान | Review meeting on GST, Sinhdev said: GST damages Chhattisgarh

जीएसटी को लेकर समीक्षा बैठक, सिंहदेव ने कहा-जीएसटी से छत्तीसगढ़ को हुआ नुकसान

जीएसटी को लेकर समीक्षा बैठक, सिंहदेव ने कहा-जीएसटी से छत्तीसगढ़ को हुआ नुकसान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : January 6, 2019/10:24 am IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने जीएसटी को लेकर समीक्षा बैठक की। जीएसटी मंत्री टीएस सिंहदेव ने उसके आय के स्रोत को लेकर अधिकारियों के साथ मंथन किया। बैठक में जीएसटी लागू होने के बाद नफा-नुकसान के आंकलन को लेकर बात हुई। नई सरकार का मानना है कि छत्तीसगढ़ को जीएसटी से नुकसान हुआ है। कैबिनेट मंत्री सिंहदेव ने कहा कि ये उत्पादक राज्य था, उपभोग करने वाला राज्य नहीं होने के कारण जीएसटी से नुकसान हुआ है।साथ उन्होंने, जीएसटी की वजह से 2022 के बाद करीब 3600 करोड़ के नुकसान की आशंका जताई। बैठक में ई वे बिल को लेकर भी चर्चा हुई।

पढ़ें-स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने ली अफसरों की समीक्षा बैठक, आयुष्मान योजना की आलोचना

आपको बतादें केंद्र सरकार ने नए साल में 23 वस्तुए पर जीएसटी की दरें घटाई थी। इससे टायर, एलईडी टीवी, लीथियम बैटरी, वील चेयर, फुटवियर, फ्रोजन वेजिटेबल बिलियर्ड्स/स्नूकर, सिनेमा टिकट, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस जैसी चीजें अब सस्ती होंगी। बैठक के बाद वित्त मंत्री अरूण जेटली ने बताया कि टेलीविज़न और मॉनीटर्स पर जीएसटी को 28 से घटाकर 18 कर कर दिया गया है। 100 रूपए तक सिनेमा टिकट पर पहले GST 18 प्रतिशत था, जिसे घटा कर 12 प्रतिशत कर दिया गया है। जबकि 100 से ज़्यादा सिनेमा टिकट पर पहले GST 28 प्रतिशत था, इसको घटाकर 18 प्रतिशत कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें : मंदिर की बावड़ी खुदाई के दौरान निकला हैंड ग्रेनेड  

उन्होंने कहा कि कई राज्यों ने रेवेन्यू के लिहाज से बेहतर प्रदर्शन किया, लेकिन कुछ राज्यों के रेवेन्यू में सुधार नहीं आया है। उन्होंने बताया कि 31 मार्च 2019 तक जीएसटी रिटर्न भरने पर कोई जुर्माना नहीं लगेगा। जीएसटी रिफंड मिलने में दिक्कत हो रही थी, इसलिए जीएसटी रिफंड की प्रक्रिया को आसाना बनाया जा रहा है।