यात्रा शुरू होने से पहले सुरक्षा का जायजा लेने अमरनाथ गुफा और बालटाल पहुंचे LG के सलाहकार और DGP | RR Bhatnagar, the Advisor to Lt. Governor & Dilbag Singh, Director General Police, J&K today visited Amarnath Cave, Baltal

यात्रा शुरू होने से पहले सुरक्षा का जायजा लेने अमरनाथ गुफा और बालटाल पहुंचे LG के सलाहकार और DGP

यात्रा शुरू होने से पहले सुरक्षा का जायजा लेने अमरनाथ गुफा और बालटाल पहुंचे LG के सलाहकार और DGP

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : July 5, 2020/4:58 pm IST

जम्मू और कश्मीर: कोरोना संकट के चलते अमरनाथ यात्रा इस बार 21 जुलाई से शुरू हो रही है। इस बार यात्रा के लिए सुरक्षा को लेकर विशेष सतर्कता बरती जा रही है। अमरनाथ यात्रियों की सुरक्षा और व्यवस्थाओं का जायजा लेने उपराज्यपाल के सलाहकार आरआर भटनागर और पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने अमरनाथ गुफा, बालटाल का दौरा किया।

Read More: लुटेरी दुल्हन गिरफ्तार, शादी के नाम पर लूट की साजिश का पर्दाफाश, पैसों के लिए लेती थी सात फेरे..मौका मिलते ही हो जाती थी फुर्र !

इससे पहले आज सुबह 6 बजे श्रीनगर से पहलगाम के लिए छड़ी मुबारक यात्रा रवाना हुई। इस दौरान बाबा अमरनाथ के जयकारों से श्रीनगर गूंज उठा। छड़ी मुबारक यात्रा करीब 100 साधु-संतों और अन्य लोगों के साथ दशनामी अखाड़ा श्रीनगर से पहलगाम के लिए रविवार प्रात: छह बजे रवाना हुई। आषाढ़ पूर्णिमा (व्यास पूर्णिमा) पर पहलगाम में अमरनाथ छड़ी मुबारक का भूमि पूजन, नवग्रह पूजन और ध्वजारोहण की रस्म पूरी की गई।

Read More: डॉक्टर से मारपीट मामले में मंत्री सिंहदेव बोले- कार्रवाई होनी चाहिए, फिर चाहे वह पीएम का बेटा ही क्यों ना हो

बता दें कि कोरोना महामारी के मद्देनजर 21 जुलाई से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा में इस बार विशेष सतर्कता बरती जा रही है। साधु-संतों के अलावा 55 साल से कम उम्र के श्रद्धालुओं को ही यात्रा की इजाजत दी गई है। बच्चे और बुजुर्ग इस बार बाबा बर्फानी के दर्शन नहीं कर सकेंगे। जम्मू से रोजाना 500 श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए सड़क मार्ग से भेजे जाएंगे। 

Read More: युवती ने सुनाई खरी खोटी तो मंत्री तुलसी सिलावट बोले- ‘टाइगर जिंदा है’, जवाब मिला- लेकिन जमीर मर गया

अमरनाथ श्राइन बोर्ड के मुताबिक, पवित्र यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं को कोरोना निगेटिव का प्रमाणपत्र साथ रखना होगा। जम्मू बेस कैंप में श्रद्धालुओं की कोरोना स्क्रीनिंग होगी। साधुओं को छोड़कर सभी तीर्थयात्रियों को ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा।

Read More: मोतीलाल वोरा ने ‘हरियर छत्तीसगढ़ अभियान’ के लिए मुख्यमंत्री को दी बधाई, बोले’ हर नागरिक एक पौधा जरूर लगाए और उसकी सुरक्षा करे’