RRB Recruitment 2020: नई भर्तियों पर अनिश्चितकाल के लिए लगी रोक, 50 फीसदी वैकेंसी भी होंगी सरेंडर...देखिए आदेश | RRB Recruitment 2020: Indefinite ban on new recruits, 50% vacancy will also be surrendered

RRB Recruitment 2020: नई भर्तियों पर अनिश्चितकाल के लिए लगी रोक, 50 फीसदी वैकेंसी भी होंगी सरेंडर…देखिए आदेश

RRB Recruitment 2020: नई भर्तियों पर अनिश्चितकाल के लिए लगी रोक, 50 फीसदी वैकेंसी भी होंगी सरेंडर...देखिए आदेश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : July 3, 2020/1:01 pm IST

नईदिल्ली। भारतीय रेलवे भर्ती पर भी अब कोरोना संकट की मार पड़ रही है। बोर्ड ने एक आधिकारिक नोटिस में कहा कि अगले आदेश तक रेलवे में सेफ्टी पदों को छोड़कर अन्‍य पदों की भर्तियों पर रोक लगाई जाएगी । साथ ही इस दौरान बीते 2 वर्षों में निकली भर्तियों की भी समीक्षा की जाएगी। बोर्ड ने कहा है कि 50 फीसदी पदों को सेरेंडर भी किया जाएगा। हालांकि, सुरक्षा संबंधी पदों पर इस दौरान आंशिक बहाली हो सकती है।

ये भी पढ़ें: बैंकिंग एसोसिएट और PO के 1850 पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन

रेलवे भर्ती बोर्ड और भारत सरकार की तरफ से जारी नोटिस में कहा गया है कि नई भर्तियां अगले आदेश तक स्‍थगित रहेंगी। बीते 2 वर्षों में निकाली गई भर्तियों को रिव्‍यू किया जाएगा जिसमें NTPC तथा Group D पदों पर निकली भर्तियां भी शामिल हैं। जारी नोटिस में कहा गया है कि अगर इन पदों पर भर्तियां नहीं हुई हैं, तो इन्‍हें सेरेंडर करने पर भी विचार किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: मध्यप्रदेश में ​कल आएंगे 10वीं बोर्ड के परिणाम, कल 12 बजे होंगे घोष…

वास्‍तव में, मार्च महीने से लागू देशव्‍यापी लॉकडाउन के कारण रेलवे बोर्ड भारी नुकसान उठा रहा है। अब रेलवे की ओर से 12 अगस्‍त तक नियमित ट्रेनों का संचालन भी बंद रहेगा। ऐसे में हो रहे भारी नुकसान को कम करने के लिए रेलवे ने अपने खर्च में कटौती का फैसला लिया है, जिसके अंतर्गत नई भर्तियों पर रोक तथा पुरानी भर्तियों की समीक्षा की जा रही है।

ये भी पढ़ें: सरकारी कर्मचारियों को 1 जुलाई से मिलेगी वेतनवृद्धि, कर्मचारी संगठनो…

 अब एक साल से अटकी RRB NTPC तथा Group D परीक्षाओं को लेकर जल्‍द कोई फैसला आ सकता है। इस मामले में रेलवे मंत्रालय जारी नोटिस के आधार पर जल्‍द कदम उठाएगा तथा आधिकारिक वेबसाइट पर जल्‍द कोई नोटिस जारी किया जा सकता है।