तीन साल का खाका बनाने के लिए संघ की बैठक, शीर्ष नेतृत्व में बदलाव के आसार | RSS Union meeting to make a three-year blueprint, expected changes in top leadership

तीन साल का खाका बनाने के लिए संघ की बैठक, शीर्ष नेतृत्व में बदलाव के आसार

तीन साल का खाका बनाने के लिए संघ की बैठक, शीर्ष नेतृत्व में बदलाव के आसार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : March 9, 2018/1:05 pm IST

नागपुर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की तीन साल में एक बार होने वाली महत्वपूर्ण बैठक शुक्रवार से शुरू हो गयी है। बता दें कि ये बैठक इस बैठक में अगले तीन साल के लिए संगठन का एजेंडा तैयार किया जायेगा और किस रणनीति के साथ आरएसएस काम करेगा इस पर भी निर्णय लिया जाएगा। सबसे अहम बात ये है कि संगठन के शीर्ष नेतृत्व में भी बदलाव का निर्णय प्रतिनिधि सभा की बैठक में लिया जा सकता है। ये बैठक तीन दिन चलेगी।



 

इस बैठक की शुरुआत आरएसएस प्रमुख डॉ मोहन भागवत और भैया जी जोशी ने भारत माता की तस्वीर को पुष्प अर्पित करके शुरू की। बैठक शुरू होने से पहले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने उन 51 दिवंगत आत्माओं  को श्रद्धांजलि अर्पित की जो हमें छोड़ कर चले गए। जिन लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई, उस सूची में एक चौकाने वाली बात ये भी थी कि आम तौर पर फ़िल्मी दुनिया या ग्लैमर से दूर रहने वाले आरएसएस ने हाल ही दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी को भी श्रद्धांजलि अर्पित की।

ये भी पढ़ें-

बैठक में अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा अगले सरकार्यवाह (महासचिव), संगठन के कार्यकारी प्रमुख का चुनाव करेगी। यह कार्यकारी प्रमुख 10 मार्च के बाद संघ के दैनिक कार्यों की देखरेख करेगा।



 

खबरों के अनुसार आरएसएस के नेतृत्व में भी बदलाव हो सकता है। वर्तमान में भैयाजी जोशी सरकार्यवाह हैं जो सरसंघचालक मोहन भागवत के बाद नंबर दो पर हैं। आरएसएस के प्रचार प्रमुख भैयाजी जोशी ने कहा कि इस बैठक में 1500 प्रतिनिधियों के शामिल होने की उम्मीद है। बैठक में 9 मार्च को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और पार्टी महासचिव राम माधव के भी शामिल होने की उम्मीद है।



 

 

 

 

 

 

 

वेब टीम IBC24