अब कोरोना जांच में आएगी और तेजी, अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज में भी आज से RTPCR जांच शुरु | RT-PCR test begins today in Ambikapur Medical College

अब कोरोना जांच में आएगी और तेजी, अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज में भी आज से RTPCR जांच शुरु

अब कोरोना जांच में आएगी और तेजी, अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज में भी आज से RTPCR जांच शुरु

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : August 3, 2020/4:23 pm IST

रायपुर: बिलासपुर मेडिकल कॉलेज के बाद आज से अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज में भी कोविड-19 की आरटीपीसीआर जांच शुरू हो गई है। उल्लेखनीय है कि आईसीएमआर ने हाल ही में प्रदेश के तीन मेडिकल कॉलेजों बिलासपुर, अंबिकापुर और राजनांदगांव के नवनिर्मित उच्च स्तरीय बीएसएल-2 लैब में आरटीपीसीआर जांच की अनुमति दी थी। इनमें से अब दो मेडिकल कॉलेजों में जांच शुरू की जा चुकी है। राजनांदगांव मेडिकल कॉलेज में भी जांच जल्द शुरू हो जाएगी।

Read More: राजधानी में फिर सामने आई चाकूबाजी की घटना, दो दिन के भीतर दो मामले

राज्य शासन कोरोना वायरस के नियंत्रण के लिए अधिक से अधिक सैंपलों की जांच पर जोर दे रही है। इसके लिए तकनीकी और मानव संसाधन लगातार बढ़ाए जा रहे हैं। बिलासपुर, अंबिकापुर और राजनांदगांव मेडिकल कॉलेजों में भी जांच की सुविधा हो जाने से सैंपल जांच की संख्या में तेजी से वृद्धि होगी। अंबिकापुर और बिलासपुर मेडिकल कॉलेज में अभी रोजाना 100-100 सैंपलों के साथ जांच की शुरुआत की गई है। आगे इनकी क्षमता बढ़ाई जाएगी।

Read More: दुनिया का पहला मामला, इस शख्स की बांह पर है जननांग, बिल्कुल किसी हॉरर फिल्म जैसे

प्रदेश के चार अन्य संस्थानों रायपुर एम्स, डा. भीमराव अंबेडकर चिकित्सालय तथा जगदलपुर और रायगढ़ मेडिकल कॉलेज में पिछले कुछ महीनों से आरटीपीसीआर जांच की जा रही है। प्रदेश में अधिक से अधिक सैंपलों की जांच के लिए ट्रू-नाट मशीनों और रैपिड एंटीजन किट से भी कोरोना वायरस संक्रमितों की पहचान की जा रही है।

Read More: प्रदेश में आज 750 मरीजों की पुष्टि, 14 मरीजों ने तोड़ा दम, देखिए जिलेवार अपडेट आंकड़े

 
Flowers