रूस ने आर्टिकल 370 हटाने का किया समर्थन, कहा- भारत का संवैधानिक फैसला

 Edited By: Abhishek Mishra

Published on 10 Aug 2019 10:19 AM, Updated On 10 Aug 2019 10:19 AM

नई दिल्ली। रूस ने जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के फैसले का स्वागत किया है। भारत के समर्थन में रूस ने इसे संवैधानिक फैसला करार दिया है। रूस के विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत ने जम्मू और कश्मीर को दो भागों में विभाजित और केंद्र शासित प्रदेश बनाने का फैसला संविधान के अनुसार ही लिया है। मॉस्को को उम्मीद है कि जम्मू-कश्मीर राज्य पर दिल्ली द्वारा लिए गए फैसले पर भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव में वृद्धि नहीं होने देंगे।

पढ़ें- पूर्व वित्तमंत्री अरुण जेटली की हालत स्थिर, एम्स ने जारी किया मेडिकल बुलेटिन

रूस को उम्मीद जताई है कि भारत-पाकिस्तान के मतभेदों को द्विपक्षीय आधार पर राजनीतिक और राजनयिक तरीकों से हल किया जाएगा। भारत और पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर में किए गए बदलाव के बाद किसी तरह के तनाव को बढ़ावा नहीं देंगे।

पढ़ें- लालू के लाल तेजप्रताप पर पत्नी ऐश्वर्या का गंभीर आरोप, गांजा पीकर घ...

वहीं चीन ने भी भारत और पाकिस्तान से अपने विवादों को सुलझाने के लिए बातचीत करने का आग्रह किया। बता दें कि चीन की यह प्रतिक्रिया पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के चीन से परामर्श के लिए पहुंचने के बाद शुक्रवार को आई।

पढ़ें- मासूम का अपहरण, फिर गैंगरेप के बाद हत्या कर शव कूड़े में फेंका, दो ...

पाकिस्तान के विदेश मंत्री कुरैशी, भारत की ओर से जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को रद्द किए जाने के मद्देनजर अगला कदम लेने के लिए चीन से राय लेने पहुंचे हैं। चीन विदेश मंत्रालय ने कहा कि हम पाकिस्तान और भारत से बातचीत के जरिए विवाद को सुलझाने व संयुक्त रूप से शांति एवं स्थिरता को कायम रखने का आह्वान करते हैं।

पढ़ें- कश्मीर में अशांति फैलाने इस नेता को हर माह मिलते थे 6-7 लाख का फंड

चाकू से गला रेतकर 10वीं की छात्रा की हत्या

Web Title : Russia supports the removal of article 370 in jammu kashmir

जरूर देखिये